Railway Rule: क्या आरएसी सीट मिलने पर यात्रा न करें तो आईआरसीटीसी वापस करेगी पैसे, जानें रेलवे के नियम

Railway Rule: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर भारतीय रेल ने कई ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया था

अहमदाबाद, 02 अगस्तः Railway Rule: भारतीय रेल अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर भारतीय रेल ने कई ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया था। लेकिन जैसे-जैसे स्थिति सुधरती गई वैसे-वैसे ट्रेनों के परिचालन में भी बढ़ोत्तरी की जा रही हैं।

Railway Rule: कई बार ऐसा होता है कि आपको कहीं जाने के लिए किसी ट्रेन में अपनी टिकट बुक की है और रेलवे ने किसी कारणवश आपकी यात्रा की तारीख पर उस ट्रेन को रद्द कर दिया हैं। यदि रेलवे कोई ट्रेन को कैंसल करती है और यदि आप यात्रा नहीं कर पाते हैं तो आपकी टिकट के पूरे पैसे आपको लौटा दिए जाते हैं।

यदि आप आईआरसीटीसी की वेबसाइड से टिकट बुक करते हैं और आपकी ट्रेन कैंसल हो जाती है तो आपको सिर्फ किराये का ही पैसा वापस किया जाता है जबकि टिकट बुकिंग के वक्त कई तरह के अन्य शुल्क भी लिए जाते हैं जिनका पैसा वापस नहीं होता।

क्या आपने यह पढ़ा.. E-Rupi Launched: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ई-रुपी, कैशलेस पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा

रेलवे अलग-अलग परिस्थितियों में यात्रियों को उनकी टिकट का पैसा लौटा देती हैं लेकिन आरएसी सीट मिलने पर आप यात्रा न करें तो क्या रेलवे आपके किराये के पैसे लौटा देता है। कई लोग आरएसी सीट पर यात्रा करना पसंद नहीं करते हैं।

Railway Rule: क्योंकि इसमें एक ही सीट पर दो यात्रियों को बैठना पड़ता है और आप अपने सफर में सो नहीं पाते। यही वजह है जब व्यक्ति को जरूरी काम न हो वे आरएसी सीट के साथ यात्रा करना पसंद नहीं करते हैं।

क्या चार्ट तैयार होने के बाद आरएसी सीट मिलने पर आप यात्रा ही न करें तो क्या रेलवे आपके किराए के पैसे लौटा देता है। इसका जवाब है नहीं। यदि आप अपनी आरएसी टिकट पर यात्रा नहीं करते हैं तो रेलवे आपको किसी तरह का कोई रिफंड नहीं करेगा।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल मेें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें