PM modi speech

E-Rupi Launched: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया ई-रुपी, कैशलेस पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा

E-Rupi Launched: आज देश डिजिटल गवर्नेंस को एक नया आयाम दे रहा है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, 02 अगस्तः E-Rupi Launched: पीएम नरेंद्र मोदी ने पेमेंट के कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस तरीके ई-रुपी को लॉन्च किया। ई-रुपी डिजिटल भुगतान का प्लेटफॉर्म हैं। इसके जरिए लाभार्थियों को सीधे फायदा पहुंचेगा।

E-Rupi Launched: पीएम ने इस मौके पर कहा कि आज देश डिजिटल गवर्नेंस को एक नया आयाम दे रहा है। ई-रुपी वाउचर, देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को, डीबीटी को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभानेवाला हैं। इससे टार्गेटेड, ट्रांस्पेरेंट और लीकेज फ्री डिलिवरी में सभी को बड़ा फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पहले हमारे देश में कुछ लोग कहते थे कि टेक्नोलॉजी तो केवल अमीरों की चीज हैं। भारत तो गरीब देश है इसलिए भारत के लिए टेक्नोलॉजी का क्या काम। हमारी सरकार जब टेक्नोलॉजी को मिशन बनाने की बात करती थी तब बहुत से राजनेता, कुछ खास किस्म के एक्सपर्ट्स उस पर सवाल खड़ा करते थे।

क्या आपनेे यह पढ़ा.. Amarjeet Sinha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरूआत की। आज देश के छोटे-बड़े शहरों में 23 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी और ठेले वालों को इस योजना के तहत मदद दी गई हैं। कोरोना काल में करीब 2300 करोड़ रूपए उन्हें दिए गए हैं।

जानें क्या है ई-रुपी

ई-रुपी को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया हैं। यह डिजिटल भुगतान के लिए पूरी तरह से एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस साधन हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें