LPG Cylinder

LPG cylinder rules change: एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम बदला, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें

LPG cylinder rules change: सिलेंडर बुकिंग के वक्त ही ग्राहक चाहे तो पार्टेबिलिटी की सुविधा ले सकता हैं

अहमदाबाद, 07 सितंबरः LPG cylinder rules change: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर बुक करना और भी आसान हो गया हैं। अब ग्राहक अपने मन मुताबिक डिस्ट्रिब्यूटर चुन सकेंगे। एलजीपी सिलेंडर की बुकिंग के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक सुविधाजनक व्यवस्था शुरू की हैं। यह व्यवस्था रिफिल पोर्टेबिलिटी को लेकर हैँ।

सिलेंडर बुकिंग के वक्त ही ग्राहक चाहे तो पार्टेबिलिटी की सुविधा ले सकता हैं। इंडियन ऑयल ने इसके लिए एक मोबाइल ऐप बनाया हैं। इस ऐप का नाम है वन ऐप। मनमुताबिक डिस्ट्रिब्यूटर चुनने के लिए वन ऐप के अलावा इंडियन ऑयल की वेबसाइड https://cx.indianoil.in पर भी विजिट कर सकते हैं।

LPG cylinder rules change: इस ऐप या वेबसाइड पर ग्राहक के इलाके में मौजूद डिस्ट्रिब्यूटर की पूरी जानकारी मिलेगी। कस्टमर जब-जब रिफिल बुक करेगा उसे डिस्ट्रिब्यूटर चुनने की आजादी मिलेगी। ग्राहक को मोबाइल ऐप या आईओसी के पोर्टल पर जाना होगा। इस पर लॉगिन होने के बाद डिलीवरी डिस्ट्रिब्यूटर की एक लिस्ट दिखेगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Kashi prant: सारनाथ में काशी प्रांत की महिला समन्वय की बैठक

डिस्ट्रिब्यूटर की परफॉर्मेंस रेटिंग भी दिखेगी जिसके आधार पर पता चल सकेगा कि उसकी सर्विस कितनी अच्छी हैं। ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से डिस्ट्रिब्यूटर का चयन करेगा। जिस डिस्ट्रिब्यूटर के नाम का चयन किया जाएगा वहीं एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी करेगा। इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका एलपीजी कनेक्शन किस एजेंसी का हैं।

LPG cylinder rules change: रिफिल बुकिंग का काम उमंग ऐप से भी कर सकते हैं। भारत बिल पे सिस्टम ऐप से रिफिल बुकिंग का पेमेंट कर सकते हैं। रिफिल बुकिंग के लिए ग्राहक को और भी कई सुविधाएं मिल रही हैं। जैसे ई-कॉमर्स ऐप अमेजॉन और पेटीएम से भी पेमेंट किया जा सकता हैं। यहां ध्यान रखना होगा कि इंडेन के ग्राहक अपने इलाके के इंडेन डिस्ट्रिब्यूटर से ही सिलेंडर मंगा सकेंगे न कि यह सुविधा हिंदुस्तान पेट्रोलियम के डिस्ट्रिब्यूटर से मिलेगी।

यह ग्राहक पर निर्भर करता है कि वह पोर्टेबिलिटी लेता है या अपनी पुरानी एजेंसी से ही सिलेंडर लेना पसंद करता हैं। इसके लिए सोर्स डिस्ट्रिब्यूटर ग्राहक पर किसी तरह का दबाव नहीं दे सकता। जैसे मोबाइल पोर्ट में होता है कि ग्राहक जब पोर्ट का रिक्वेस्ट देता है तो सोर्स कंपनी मैसेज भेजकर पोर्ट रुकवाने का आग्रग करती हैं। यही नियम रिफिल बुकिंग में भी लागू किया गया हैं। एलपीजी ग्राहक चाहे तो 3 दिनों के भीतर पोर्टेबिलिटी को कैंसिल कर सकता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng