Covid coach

Isolation coach: अहमदाबाद मंडल ने तैयार किये 19 आइसोलेशन कोच

https://youtu.be/wYQN8phDVCA

Isolation coach: 13 कोच साबरमती एवं 06 कोच चांदलोडिया में उपलब्ध रहेंगे कुल 304 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा

  • कोच में ठंडक प्रदान करने के लिए रूफटॉप कूलिंग एवं विंडो कूलर लगाए गये

अहमदाबाद, 03 मई: Isolation coach: वर्तमान परिस्थिति में कोरोना के खिलाफ जंग में पश्चिम रेलवे द्वारा भी भागीदारी की जा रही है। मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने बताया कि इस चुनौतीपूर्ण समय एवं इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में रेलवे सदैव अग्रणी रहा है।

Whatsapp Join Banner Eng

 झा ने बताया कि स्थानीय प्रशासन के अनुरोध पर अल्प समय में इन 19 कोचों (Isolation coach)को तैयार कर उन्हें उपलब्ध कराया गया है। इनमें से 13 कोच साबरमती स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 5 पर तथा 06 कोच चांदलोडिया में प्लेटफार्म नंबर 02 पर रखे गए हैं । तथा आवश्यकता होने पर कोचों की संख्या भी बढ़ाई जा सकेगी। इन कोचों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। प्रत्येक कोच में 8 वार्ड बनाए गए हैं जिसमें 16 मरीज रह सकते हैं। प्रत्येक वार्ड में 2 मरीजों के लिए सुविधा रहेगी। एक वार्ड में मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा। प्रत्येक कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। जिन्हें रिफलिंग की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन द्वारा की जाएगी। प्रत्येक वार्ड में लिनन की सुविधा (बेडशीट, पिलो कवर सहित) तथा तीन तरह के डस्ट्बिन (लाल, पीला, हरा) रहेगी जिससे वेस्ट सेग्रीगेशन आसान रहेगा।

Isolation coach, ahmedabad

 उनके अनुसार कोच (Isolation coach) के दोनों ओर खिड़कियों को मच्छर जाली से कवर किया गया है तथा बाथरूम में आवश्यक सुविधाएं प्रदान की गई है। प्रत्येक कोच में आपातकालीन परिस्थितियों से बचाव के लिए दो अग्निशामक उपकरण रखे गए हैं। इन कोचों में भर्ती किए गए मरीजों को स्थानीय प्रशासन द्वारा मेडिसिन व अन्य मेडिकल उपकरण तथा मेडिकल टीम उपलब्ध कराई जाएगी।कोचों में ठंडक बनाए रखने के लिए रूफ टॉप पर जूट की बोरियां लगाकर निरंतर पानी का छिड़काव किया जा रहा है एवं प्रत्येक वार्ड में एक एक कूलर लगाया गया है ताकि पेशेंट्स को परेशानी न हो।

साबरमती के माननीय विधायक अरविंद पटेल व अहमदाबाद मुंसिपल कॉरपोरेशन के डिप्टी कमिश्नर दिलीप राणा (IAS) ने रेलवे अधिकारियों की टीम के साथ इन कोचों का निरीक्षण किया तथा आवश्यक संसाधनों पर व्यापक विचार विमर्श किया। इन कोचों के बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए रेलवे की ओर से अतुल त्रिपाठी सहायक वाणिज्य प्रबंधक तथा ए.एम.सी. की ओर से किरण वनालिया नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं।

यह भी पढ़े…..Media report: कोरोना वेक्सीन की नई खरीद नही करने वाली मीडिया रिपोर्ट पर केंद्र सरकार का खुलासा

ADVT Dental Titanium