Desh ki aawaz

भारत का यह किसान (Farmer) दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगा रहा, पढ़ें पूरी खबर

(Farmer)

भारत का यह किसान (Farmer) विश्व की सबसे महंगी सब्जी की खेती कर रहा है

नई दिल्ली, 01 अप्रैलः Farmer: भारत का यह किसान विश्व की सबसे महंगी सब्जी की खेती कर रहा है। इसी कीमत 1 लाख रूपये प्रति किलोग्राम है। परीक्षण के तौर पर इसे बिहार के औरंगाबाद जिले में उगाया जा रहा है। इस सब्जी का नाम है हॉप-शूट्स। इसकी खोज 11 वीं शताब्दी में की गई थी। तब इसका उपयोग बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में किया जाता था।

ADVT Dental Titanium

इसके बाद इसका उपयोग हर्बल मेडिसिन में किया जाने लगा और अब धीरे-धीरे इसका उपयोग सब्जी के तौर पर भी होने लगा है। शूट्स में एक एसिड पाया जाता है। जिसका नाम ह्यूमोलोन्स और ल्यूपोलोन्स है। ऐसा माना जाता है कि ये एसिड मानव शरीर में कैंसर सेल्स को मारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके कारण यह विश्व की सबसे महंगी सब्जी मानी जाती है।

बिहार के औरंगाबाद जिले के नवीनगर ब्लॉक के तहत आने वाले करमहडीह गांव के 38 वर्षीय किसान (Farmer) अमरेश सिंह भारत के पहले ऐसे किसान हैं, जो हॉप-शूट्स की खेती कर रहे हैं। छह साल पहले उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक किलोग्राम हॉप-शूट्स को 1000 पौंड में बेचा था, जो भारतीय रूपये में लगभग एक लाख रूपये है।

उनका कहना है कि यदि प्रधानमंत्री हॉप-शूट्स की खेती को बढ़ावा देते हैं तो इससे किसानों की आमदनी में 10 गुना वृद्धि हो सकती है। वर्तमान में हॉप-शूट्स की खेती वाराणसी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के कृषि वैज्ञानिक डॉ.लाल की देखरेख में हो रही है।

Whatsapp Join Banner Eng

एक हर्ब के रूप में हॉप-शूट्स का उपयोग यूरोपियन देशों में बहुत लोकप्रिय है। यहाँ इसका उपयोग त्वचा को चमकदार और युवा बनाए रखने के लिए किया जाता है। इस सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है। हॉप-शूट्स की इस्तेमाल से बनी दवाईयाँ पाचन क्रिया को मजबूत करती है। हॉप-शूट्स की खेती ब्रिटेन, जर्मनी और अन्य यूरोपियन देशों में बड़े पैमाने पर की जाती है। भारत में इसकी खेती सबसे पहले हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई लेकिन इसकी बहुत अधिक कीमत की वजह से बाजार उपलब्ध न होने के कारण इसे बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें.. केंद्र सरकार (Central Government) ने अल्प बचत पर ब्याज दरें यथावत रखी, वित्तमंत्री ने दी जानकारी