conditions cause excessive sweating1 e1653106739413

Excessive Sweating: क्या आपको भी गर्मी में आता है ज्यादा पसीना? करें यह चार उपाय, रहेंगे तरोताजा

Excessive Sweating: गर्मी में अत्यधिक पसीने से बचने के लिए तैलीय चीजों से करें परहेज

काम की खबर, 21 मईः Excessive Sweating: पूरे भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, कई शहरों में तो तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। गर्म हवाओं, तेज धूप और उमस के कारण शरीर से पसीना आना बहुत आम बात है, लेकिन कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना (Excessive Sweating) आता है, जिससे शरीर से दुर्गंध आती है और आसपास के लोगों को परेशानी होती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Ahmedabad-Howrah train cancel: अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन 21 मई की निरस्त रहेगी

बहुत पसीना आ रहा है तो करें ये 4 उपाय

आरामदायक कपड़े पहनें

फैशन के जमाने में ट्रेंडी दिखने के लिए लोग गर्मियों में भी टाइट और गहरे रंग के कपड़े पहनते हैं, जिससे शरीर के कई हिस्सों में हवा नहीं पहुंच पाती और अत्यधिक पसीना आता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो ढीले-ढाले और आरामदायक हों।

वसायुक्त भोजन न करें

गर्मियों में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ज्यादा तैलीय चीजों से परहेज करना चाहिए। वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने से अत्यधिक पसीना आता है, जिससे दुर्गंध आने लगती है।

तनाव मुक्त रहें

चिलचिलाती गर्मी से तनाव होना आम बात है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तनाव के कारण अत्यधिक पसीना भी आ सकता है। इसलिए जितना हो सके दिमाग को हल्का बनाने की कोशिश करें और दिमाग को ठंडा रखें।

रात को करें ये काम

गर्मियों में नहाने के बाद सोना बेहतर होता है और सोने से पहले अंडरआर्म्स को सुखाकर पसीना कम करने के लिए डिओडोरेंट लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

Hindi banner 02