Railway EV charging

Electric vehicle charging facility: वडोदरा डिवीजन के इन स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा शुरू की गई

क्लीन इंडिया – ग्रीन इंडिया की पहल (Electric vehicle charging facility)

Electric vehicle charging facility: वडोदरा डिवीजन के मकरपुरा, रनोली, डभोई, करमसद, मोडासा, खरसालिया एवं उत्राण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग की सुविधा मिलेगी।

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
वडोदरा, 12 जुलाई
: Electric vehicle charging facility: भारत सरकार के क्लीन इंडिया – ग्रीन इंडिया की पहल के अनुरूप पर्यावरण में कार्बन फुट प्रिंट को कम करना एवं क्लीन व ग्रीन एनर्जी के तहत पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन द्वारा 7 स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक मंजू मीना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे की क्रांतिकारी पहल के तहत यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना एवं उन्हें यादगार यात्रा का अनुभव कराने के साथ-साथ राजस्व अर्जित करने का भी लक्ष्य रखा गया है।

इस योजना (Electric vehicle charging facility)के तहत पश्चिम रेलवे प्रशासन द्वारा मैसर्स चार्ज एवर सॉल्यूशन एलएलपी के सहयोग से मंडल के मकरपुरा रनोली, डभोई, करमसद,मोडासा, खरसालिया एवं उत्राण स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग के लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह स्टेशन सीधे नेशनल हाईवे व स्टेट हाईवे से जुड़े हैं। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के द्वारा आवागमन करने वाले सड़क उपयोगकर्ताओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही वडोदरा मंडल को प्रतिवर्ष लगभग ₹40000 से अधिक का राजस्व भी मिल सकेगा। वर्तमान में यह सुविधा संबंधित कंपनी को 1 वर्ष के लिए प्रदान की गई है जिसे आगामी 1 वर्ष के लिए भी बढ़ाया जा सकता है।

क्या आपने यह पढ़ाGanpati festival train: गणपति त्योहार के लिए मध्य रेल 32 मेमू ट्रेनें चलाएगा, जानें विस्तार से…

Hindi banner 02