Paan

Eat paan of dussehra: जानें दशहरे पर पान खाना क्यों है जरूरी, पढ़ें पूरी खबर

Eat paan of dussehra: दशहरे के दिन पान खाकर लोग असत्य पर हुई सत्य की जीत की खुशी मनाते हैं

अहमदाबाद, 15 अक्टूबरः Eat paan of dussehra: आज देशभर में विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा हैं। आज के दिन कुछ ऐसी परंपराएं भी निभाई जाती हैं, जिनसे जीवन में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती हैं। इन्हीं में से एक हैं दशहरे के दिन पान खाना। आज के दिन पान खाने के कुछ वैज्ञानिक तो कुछ धार्मिक महत्व भी हैं। आइए जानें आखिर दशहरे के दिन पान खाने को शुभ क्यों माना जाता हैं।

Eat paan of dussehra: पान को जीत और प्रेम का प्रतीक माना गया हैं। साथ ही बीड़ा शब्द का भी अपना विशेष महत्व है, जिसे कर्तव्य के रूप में बुराई पर अच्छाई की जीत से जोड़कर देखा जाता हैं। इसी कारण दशहरे पर रावण दहन के बाद पान का बीड़ा खाया जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Saurashtra Patel Seva Samaj: सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज द्वारा निर्मित भूमि पूजन समारोह में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

Eat paan of dussehra: दशहरे पर पान खाने का एक कारण यह भी है कि साल के इस समय मौसम में बदलाव होता है, जिससे संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। ऐसे में पान खाना सेहत के लिए अच्छा होता हैं, ये सभी तरह की संक्रामक बीमारियों से आपकी रक्षा करता हैं।

नवरात्रि में कई लोग 9 दिन का उपवास रखते हैं। इससे जाहिर तौर पर पाचन क्रिया प्रभावित होती हैं ऐसे में पान खाने से भोजन पचाने में आसानी होती हैं। दशहरे के दिन पान खाकर लोग असत्य पर हुई सत्य की जीत की खुशी मनाते हैं, लेकिन इस बीड़े को रावण दहन से पूर्व हनुमान जी को चढ़ाया जाता हैं।

(बताए गए सभी उपाय सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng