Operation

डॉक्टर (Doctor) ऑपरेशन के दौरान क्यों पहनते हैं हरे या नीले रंग का कपड़ा, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

(Doctor)

डॉक्टर (Doctor) को भगवान के समान ही दर्जा दिया गया है

नई दिल्ली, 01 अप्रैलः डॉक्टर को भगवान के समान ही दर्जा दिया गया है। वे चिकित्सा सेवा को ही अपना प्रथम कर्तव्य मानते हैं। क्या आपने कभी गौर किया है कि ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर हरे या नीले रंग का ही कपड़ा क्यों पहनते हैं।

ADVT Dental Titanium

अगर हम इस पर गौर करे तो ऑपरेशन थिएटर में या फिर अस्पतालों के कमरे में पर्दे भी हरे या नीले रंग के लगाये जाते हैं। वहीं मास्क भी हरे या नीले रंग के होते हैं। ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि इन रंगों में आखिर खास क्या है। चलो आज हम जाने लें की डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े ही क्यों पहनते हैं।

कहा जाता है कि पहले डॉक्टर से लेकर अस्पताल के सभी कर्मचारी सफेद रंग के कपड़े ही पहनते थे। लेकिन 1914 में एक प्रभावशाली डॉक्टर ने इस ड्रेस को हरे रंग में बदल दिया। ऐसा कहा जाता है कि ऑपरेशन के समय डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े इसलिए पहनते हैं क्योंकि वो लगातार खून और मानव शरीर के अंतरुनि अंग को देखकर तनाव में आ जाते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

हरा रंग देखकर उनका दिमाग उस तनाव से मुक्त हो जाता है। इस बात को अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाये तो हमारी आँखों का जैविक निर्माण कुछ इस प्रकार हुआ है कि यह मूलतः लाल, हरा और नीला रंग देखने में सक्षम है। इन रंगों के ही मिश्रण से बने अन्य करोड़ों रंगों को इंसानी आँखे पहचान सकती है। लेकिन इस सभी रंगों की तुलना में हमारी आँखें हरा या नीला रंग ही सबसे अच्छी तरह देख सकती हैं।

यह भी पढ़ें.. अहमदाबाद-केवड़िया जनशताब्दी (Kevadiya Jan Shatabdi) स्पेशल अब सोमवार को नहीं चलेगी