Vasanta collage career devlopment workshop

Career devlopment workshop: वसंत महिला महाविद्यालय में आठ दिवसीय रोजगार विकास कार्यशाला शुरू

Career devlopment workshop: कार्यशाला में ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को दी जाएगी रोजगार परक शिक्षा एवं ट्रेनिंग

आई क्यू ए सी, महिला विकास प्रकोष्ठ, स्टूडेंट रिसर्च डेवलपमेंट सेल एवं एडोर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है यह कार्यशाला

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 17 जनवरी: Career devlopment workshop: वसंत महिला महाविद्यालय (Vasanta college for women) में छात्राओं को रोजगार परक शिक्षा एवं ट्रेनिंग देने हेतु आठ दिवसीय कार्यशाला प्रारम्भ की गयी. कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए महाविद्यालय की विकास शील प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने कहा कि, रोजगार परक शिक्षण और प्रशिक्षण समय की मांग है. यह कार्यशाला हमारी छात्राओं को न केवल एक नई दिशा प्रदान करेगा बल्कि रोजगार की तलाश में मददगार भी साबित होगा .

आइ क्यू ए सी, महिला विकास प्रकोष्ठ, स्टूडेंट रिसर्च डेवलपमेंट सेल, वसंत महिला महाविद्यालय, राजघाट, वाराणसी एवं एडोर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आठ दिवसीय “रोजगार विकास कार्यशाला”आरंभ किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महाविद्यालय के ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों में रोजगारपरक शिक्षा एवं ट्रेनिंग देना है। इस आठ दिवसीय कार्यशाला के द्वारा विद्यार्थियों को व्यक्तित्व निर्माण एवं विकास, कम्युनिकेशन स्किल्स, रिज्यूमे बनाना, नौकरी के लिए साक्षात्कार एवं कार्यस्थल संबंधी कार्यकुशलता की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Advertisement

Career devlopment workshop: कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में डॉ प्रीति सिंह, समन्वयक, महिला विकास प्रकोष्ठ, ने कार्यक्रम के विषय एवं उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इक्कसवीं सदी में कार्यक्षेत्र-संबंधी एवं कार्यक्षेत्र-स्वतंत्र कौशल, दोनों की आवश्यकता है, जिसकी ट्रेनिंग इस कार्यशाला द्वारा दी जाएगी। एडोर इन्डिया की समन्वयक देविका आनंद ने एडोर इन्डिया के बारे में बताया कि यह संस्था मुख्य रूप से विद्यार्थियों, शिक्षकों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को जोड़ता है ।

एडोर इन्डिया के सदस्य दिनेश अग्रवाल ने संगठन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। कार्यशाला के मुख्य समन्वयक जिया सैफी ने एडोर इन्डिया के द्वारा इस दिशा में किए जा रहे कार्यशाला और उसकी उपयोगिता पर प्रकाश डाला।

Hindi banner 02

कार्यशाला के प्रतिभागियों को चार सत्रो में बांटा गया है। कार्यशाला के प्रथम दिन के प्रथम सत्र का संचालन देविका आनंद ने किया और “प्रोफेशनल नेटवरकिंग: लिंक्डइन” विषय पर प्रकाश डाला। (Career devlopment workshop) कार्यशाला के प्रथम दिन के द्वितीय सत्र का संचालन देब्जनी कर ने किया. आपने “कॉरपोरेट इटिएक्वट एवं ग्रूमिंग” विषय पर प्रकाश डाला। तृतीय सत्र का संचालन अनमोल सहगल ने किया और “इंटरपर्सनल रिलेशनशिप” विषय पर प्रकाश डाला। एवं चतुर्थ सत्र का संचालन सना जमाल ने किया और “इंटरव्यू स्किल्स” विषय पर प्रकाश डाला।

Advertisement

कार्यशाला के विभिन्न सत्रों में धन्यवाद् ज्ञापन महिला विकास प्रकोष्ठ एवं स्टूडेंट रिसर्च डेवलपमेंट सेल के विभिन्न सदस्य डॉ प्रीति सिंह, डॉ योगिता बेरी, डॉ रचना पांडेय, डॉ राजीव जयसवाल, रंजीता मारक, डॉ आकांक्षी श्रीवास्तव, डॉ जी थवसी मुरुगन ने किया। कार्यक्रम में 350 से अधिक छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण यूट्यूब पर किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…Affected Trains of Ahmedabad Division: अहमदाबाद मंडल की कुछ ट्रेनें नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण प्रभावित रहेंगी

देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.