Ayushman bharat card

Ayushman bharat card: क्या आप भी बनवाना चाहते हैं आयुष्मान भारत कार्ड? यहां जानें पूरा प्रोसेस…

Ayushman bharat card: इस कार्ड की मदद से आप सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त करा सकते हैं

नई दिल्ली, 13 सितंबरः Ayushman bharat card: भारत में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों तक बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम हैं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी। स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी का एक आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनता हैं।

अगर आप भी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस कार्ड की मदद से सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना पांच लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त करा सकते हैं। देशभर में बड़े पैमाने पर लोग सरकार की इस योजना में आवेदन कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। आइए जानें किस तरह आप आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं….

सरकार की इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी हैं। आप योजना की आधिकारिक वेबसाइड https://pmjay.gov.in/ पर जाकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां आपको एजेंट को अपने जरूरी दस्तावेजों को देना है।

इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेजों को वेरीफाई करके आपका आवेदन प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में करेगा। रजिस्ट्रेशन के करीब 10 से 15 दिनों के बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा। इस कार्ड की सहायता से आप केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। 

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है। 

क्या आपने यह पढ़ा….. Fire electric scooter showroom in telangana: इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते वक्त शोरूम में आग से 8 की मौत, जानें कहां की है घटना…

Hindi banner 02