Kite flying

Appeal not to fly kites around railway tracks: पश्चिम रेलवे के वड़ोदरा मंडल द्वारा रेलवे ट्रैक के आसपास पतंग न उड़ाने की अपील

वडोदरा, 05 जनवरी: Appeal not to fly kites around railway tracks: गुजरात में उत्तरायण पर्व के मद्देनजर एक और जहां पतंग महोत्सव मनाया जा रहा वहीं इस दौरान पतंग उड़ाने के समय ट्रैक के ऊपर लगे ओवर हेड ट्रेक्शन वायर में फंसे पतंग एवं धागों को हटाने जैसी घटनाएं होती है । चूँकि रेलवे के ओवर हेड ट्रेक्शन वायर में 25000 वोल्ट का करंट होता है जिससे मानव जीवन को खतरा हो सकता है एवं ओवर हेड वायर टूट कर ट्रैक पर गिर सकता है तथा रेल परिचालन भी बाधित हो सकता है।

अत: पतंग उड़ाते समय पतंग के धागों को रेलवे ट्रैक वायरों से निकालते समय बांस व बांस पर अन्य धातु के हुक का उपयोग ना करें इससे हाई वोल्टेज बिजली का झटका लग सकता है।यह भी ज्ञातव्य है कि पतंग उड़ाने के कुछ धागों में धात्विक पाउडर कोटिंग भी होता है जो भी खतरनाक हो सकता है।

अत: पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल सर्व साधारण से अनुरोध करता है (Appeal not to fly kites around railway tracks) कि रेलवे ट्रैक के नजदीक पतंग न उड़ाने एवं रेलवे वायरों से धागों एवं पतंग निकालने का प्रयास ना करें। मानव जीवन अमूल्य है । सावधानी पूर्वक इस पर्व को हर्षउल्लास से मनाए एवं अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

क्या आपने यह पढ़ा…Bipin rawat helicopter crash report: बिपिन रावत हेलीकॉप्टर क्रैश मामले की रिपोर्ट रक्षा मंत्री को सौंपी गई, जानिए रिपोर्ट में क्या हुआ खुलासा

Whatsapp Join Banner Eng