Aloo paratha e1653133870855

Aloo Paratha: स्वादिष्ट आलू पराठे की रेसिपी जानें, पढ़ें पूरी खबर

Aloo Paratha: आलू पराठा एक लोकप्रिय भारतीय साबुत अनाज की रोटी है जो मसालेदार आलू के भरावन से भरी होती है

अहमदाबाद, 21 मईः Aloo Paratha: आलू पराठा (Aloo Paratha) एक लोकप्रिय भारतीय साबुत अनाज की रोटी है जो मसालेदार आलू के भरावन से भरी होती है। यह पराठा दही, अचार, मक्खन और चाय के लिए एकदम सही है। पराठा एक स्टेपल था जो मेरे माता-पिता के बीच बड़ा हुआ। हम इन्हें नाश्ते में तो कभी रात के खाने में खाते हैं। मामा ने हर तरह के पराठे गोबी पराठा, मूली पराठा, मतल पराठा, सत्तू पराठा (भुने चने के आटे से भरकर, सत्तू) बनाए हैं।

हालांकि, सबसे आम और अच्छी तरह से बनाया गया एक आलू पराठा (Aloo Paratha) है जो मसालेदार मैश किए हुए आलू से भरा होता है। कारण शायद यह है कि आलू हर जगह हैं। मुझे हमेशा से पता है कि मेरे पास घर पर आलू हैं, इसलिए जब हम पराठे की लालसा रखते हैं, तो पराठा विश्वसनीय होता है।

क्या आपने यह पढ़ा… How to become a teacher: शिक्षक कैसे बनें; एक संपूर्ण मार्गदर्शिका, जानिए हमारे साथ

उबले हुए मैश किए हुए आलू को मसाले के साथ मिलाया जाता है, आटे में भरकर, रोल किया जाता है और तला जाता है। कुछ लोग बनावट के लिए आलू को कद्दूकस करना पसंद करते हैं, लेकिन मैं आलू को पारंपरिक तरीके से पीसता हूं।

आप आलू को तेल में भी पका सकते हैं और सारे मसाले डालने से पहले उसमें जीरा भी डाल सकते हैं। यह व्यक्ति पर निर्भर करता है। सभी मसाले सीधे मैश किए हुए आलू में डाले गए थे। आप इसे कैसे भी बना लें, यह हमेशा स्वादिष्ट होता है।

सेवा प्रस्ताव

  • आलू पराठा (Aloo Paratha) दही, अचार (सॉकरौट), मक्खन और एक गिलास चाय के लिए एकदम सही है
  • इसे धनिये की चटनी के साथ भी परोस सकते हैं

बनाने का तरीका

1-एक प्याले में आटा, नमक और तेल डाल दीजिए.

2- थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए आटे को मिलाना शुरू करें.

3- नरम और मुलायम आटा गूंथ लें। यदि आप थोड़ा और पानी नहीं मिलाते हैं, तो आटा नरम होना चाहिए। मैंने यहाँ लगभग 3/4 कप + 1-2 बड़े चम्मच पानी डाला। आप स्टैंड मिक्सर पर आटा हुक अटैचमेंट का उपयोग करके भी आटा गूंध सकते हैं।

4- आटे को ढककर 15-20 मिनिट के लिए रख दीजिए. आटे को 4 से 6 बराबर भागों में बाँट लें।

5- स्टफिंग बनाते समय आलू को पहली बार पूरी तरह से पकने तक पकाएं। आप एक नियमित प्रेशर कुकर का उपयोग ट्रेबल 8-9 सीटी के साथ कर सकते हैं, या 10-15 मिनट के लिए (या आलू के आकार के आधार पर अधिक समय तक) इंस्टेंट पॉट का उपयोग कर सकते हैं। आलू पकाने के बाद, छीलें और एक बाउल में डालने से पहले ठंडा होने दें।

6-आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें कटी हुई हरी मिर्च, जीरा, अमचूर (सूखा अमचूर), गरम मसाला, अजवायन (गाजर के बीज), कश्मीर लाल मिर्च पाउडर, नमक और हरा धनिया डालें।

7-जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिल न जाए तब तक मिक्स करें। स्वाद परीक्षण और सीजनिंग को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें। अब आप पराठे भरने के लिए तैयार हैं.

8-आटा लो और 8-10 बराबर भागों में बाँट लें (परांठे के आकार के आधार पर)। फिर आटा लें और इसे लगभग 4-5 इंच व्यास में गोल बेल लें। बेले हुए आटे में 1/2 छोटी चम्मच तेल लगा लीजिये। फिर बीच में 2 बड़े चम्मच मिक्स आलू डालें (आप और भी डाल सकते हैं, लेकिन ज्यादा न भरें)।

9-एक या दो मिनट तक एक तरफ से आंशिक रूप से पकने तक उबालें और फिर इसे पलट दें। मध्यम दुर्लभ तरफ तेल या घी, लगभग 1/2 चम्मच तेल लगाएं और इसे फिर से पलट दें।

10- दूसरी तरफ भी तेल लगा लें। चमचे से दबा कर परांठे को दोनों तरफ से सुनहरे दाग पड़ने तक पका लीजिये. किनारों पर नीचे की ओर धकेलना सुनिश्चित करें ताकि वे भी पक जाएं।

बचे हुए आटे के साथ भी ऐसा ही करें और सारे पराठों (Aloo Paratha) को इसी तरह सेक लें। मक्खन, अचार और चाय के गरमागरम परोसें!

Hindi banner 02