tra nguyen TVSRWmnW8Us unsplash teacher

How to become a teacher: शिक्षक कैसे बनें; एक संपूर्ण मार्गदर्शिका, जानिए हमारे साथ

How to become a teacher: हमारी दुनिया का भविष्य उन शिक्षकों पर निर्भर करता है जो अगली पीढ़ी के विकास, गठन, मार्गदर्शन और शिक्षा का समर्थन करते हैं

अहमदाबाद, 21 मईः How to become a teacher: शिक्षण सबसे कठिन, लेकिन सबसे पुरस्कृत और महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। हर दिन, हमारी दुनिया का भविष्य उन शिक्षकों पर निर्भर करता है जो अगली पीढ़ी के विकास, गठन, मार्गदर्शन और शिक्षा का समर्थन करते हैं। एक शिक्षक के रूप में, आपके पास अपने पूरे करियर में सैकड़ों बच्चों पर बड़ा प्रभाव डालने का अवसर है। संभावित रूप से बड़े पुरस्कारों के साथ यह एक बड़ी जिम्मेदारी है।

आप शिक्षक क्यों बनते हैं?

How to become a teacher: शिक्षक बनना एक पूर्वानुमेय कार्यक्रम या गर्मी की छुट्टी से कहीं अधिक है (क्या आप जानते हैं कि शिक्षक वेतन या छुट्टी पर नहीं हैं?) एक शिक्षक होने के नाते दूसरों की मदद करने और बच्चों से प्यार करने का जुनून है। शिक्षकों का अविश्वसनीय प्रभाव हो सकता है जब वे वास्तव में अपने करियर और “बच्चों” में निवेश कर रहे हों (शब्द कई शिक्षक छात्रों को संदर्भित करने के लिए उपयोग करते हैं)।

10 साल पहले, मैं आपके जैसी ही स्थिति में था। मैं एक शिक्षक बनने की सोच रहा हूं, लेकिन मैं सभी आवश्यकताओं, लाइसेंसों और प्रमाणपत्रों से भ्रमित और अभिभूत हूं। एक कॉलेज फ्रेशमैन के रूप में, कई अन्य करियर पथ नेविगेट करना आसान लग रहा था। मुझे अपनी मेहनत पर गर्व है। मैंने अपनी यात्रा में शिक्षक बनने और शिक्षक बनने के तरीके के बारे में भी बहुत कुछ सीखा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ways inspired people: लोगों को प्रेरित करने और उनके जीवन को बदलने के सबसे आसान तरीके, जानें…

तो शिक्षक क्यों बनें? यहां कुछ अच्छे कारण दिए गए हैं:

  • हर दिन अलग और दिलचस्प होता है।
  • शिक्षण आपको युवा रखता है। युवा और ऊर्जावान बच्चों के आसपास रहने, हमेशा ध्यान देने और हमेशा ऊर्जा महसूस करने से बेहतर कुछ नहीं है।
  • जब तक आप एक शिक्षक हैं, आप कभी भी सीखना बंद नहीं करेंगे। न केवल उनके छात्र कक्षा में हर दिन कुछ नया पढ़ाते हैं, बल्कि कई स्कूल जिले शिक्षकों को औपचारिक रूप से अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए भुगतान भी करते हैं।
  • कोई गलती नहीं है। एक शिक्षक का कार्यक्रम आदर्श होता है, खासकर यदि बच्चा स्वयं स्कूल जाता है। आप उतना ही समय काम करते हैं जितना वे स्कूल में करते हैं और जितना समय आप अपने बच्चे के साथ बिताते हैं उसे अधिकतम करें।
  • भले ही यह कुछ ही छात्रों के लिए हो, आपके पास दुनिया को बदलने का अवसर है- आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि शिक्षक महत्वपूर्ण हैं। हर पेशे में हर व्यक्ति ने एक शिक्षक से सीखा है।
  • यदि आप सामाजिकता का आनंद लेते हैं, तो यह एक बहुत ही मिलनसार करियर है और आप दैनिक आधार पर दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं। आप उन जगहों पर नहीं फंसेंगे जहां सामाजिक संपर्क सीमित है।
  • आपको कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, लेकिन आप हर दिन अपनी कक्षा के बॉस बन सकते हैं। यदि आप एक आदेश बनाना चाहते हैं और अपने दिन का प्रबंधन करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा है।
  • हर दिन नए और दिलचस्प आश्चर्य लाता है, लेकिन शिक्षण कई संरचनाएं और दिनचर्या भी प्रदान करता है। यदि आप संरचनात्मक रूप से समृद्ध हैं, तो आप अपने शिक्षक द्वारा अनुसरण किए जाने वाले दैनिक कार्यक्रम का आनंद लेंगे।
  • आप एक शिक्षक के रूप में यात्रा कर सकते हैं। जहां बच्चे हैं, वहां एक शैक्षिक कार्य है। इसके अलावा, छुट्टियों का अनुमान लगाया जा सकता है, जिससे व्यक्तिगत समय खर्च किए बिना गर्मी और छुट्टियों की छुट्टियों की योजना बनाना आसान हो जाता है।
  • सिखाने में मज़ा है! कम से कम एक बार हंसे बिना एक दिन का पाठ समाप्त करना कठिन है।
  • दुनिया को शिक्षकों की जरूरत है। एआई द्वारा कुछ व्यवसायों को समाप्त कर दिया गया है, इसलिए वास्तविक मानव शिक्षक जल्द ही कहीं नहीं जाएंगे।
  • यह समुदाय में योगदान करने का एक आसान तरीका है। स्कूल और उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधियाँ अक्सर समुदाय की नींव होती हैं।

क्या मुझे शिक्षक होना चाहिए?

How to become a teacher: कोई नहीं जानता कि आपको शिक्षक होना चाहिए या नहीं, लेकिन कई कारण हैं कि शिक्षण एक बहुत ही रोचक और पुरस्कृत करियर क्यों है, इस करियर में कमियां हैं।

यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या करियर वास्तव में आपके लिए सही है, एक खाई में प्रवेश करना और शिक्षक के जीवन में एक दिन का अनुभव करना। अधिकांश लोग जितना समझते हैं, शिक्षक पर्दे के पीछे से अधिक करते हैं। कई मामलों में, भविष्य के शिक्षक सीखेंगे कि छात्रों को पढ़ाते समय वे वास्तव में प्रत्येक दिन कितना काम करते हैं। इससे पहले कि आप उस बिंदु तक पहुँचें, कुछ बातों पर विचार करना चाहिए कि क्या आप शिक्षक बनने से सावधान हैं।

अगर आखिरी घंटी भी बजती है और आप इमारत से बाहर निकल जाते हैं, तो भी क्लास खत्म नहीं होगी। कई शिक्षकों के पास अतिरिक्त जिम्मेदारियां होती हैं जैसे सलाह, क्लब सलाह और साथ की गतिविधियां। स्कूल के बाद औपचारिक नियुक्ति के बिना भी, अधिकांश शिक्षक होमवर्क करते हैं जो वे स्कूल के बाद नहीं कर सकते, जैसे ग्रेड और पाठ योजना।

क्या होगा अगर आप बिना कुछ किए घर जा सकते हैं? कई मामलों में, आपके घर पहुंचने के बाद भी आपके छात्र आपके दिल में रहेंगे। यदि आपको कोई आपत्ति नहीं है, तो आप इसे किराने की दुकान, डॉग वॉक पार्क या कॉफी ड्राइव पर पा सकते हैं। शिक्षक वास्तव में समुदाय और छात्र जीवन में एकीकृत होते हैं।

How to become a teacher: एक शिक्षक के रूप में, आप हमेशा सुर्खियों में रहते हैं और शिक्षण से छुटकारा पाना वास्तव में एक कठिन कार्य है। छात्रों और अभिभावकों को आपके निजी जीवन के बारे में पता होगा, खासकर छोटे शहरों में पढ़ाते समय।

Hindi banner 02