Weight Loss

Weight loss tips: क्या आप भी बढ़े हुए वजन से हैं परेशान…! नाश्ते में शामिल करें यह 3 चीजें

Weight loss tips: वजन घटाने के लिए नाश्ते में शामिल करें केला, दालचीनी और बादाम की स्मूदी

हेल्थ डेस्क, 14 सितंबरः Weight loss tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोग घर से ज्यादा बाहर का तला-भुना खाना पसंद करते हैं। जिससे उनका वजन काफी बढ़ जाता है और कठिनाई होने लगती हैं। ऐसे में उन्हें लगता है कि एक समय का खाना न खाने से वजन घटाया जा सकता हैं। किंतु ऐसा करना बिल्कुल गलत हैं। आपको अगर वजन घटाना ही है तो सुबह ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि वजन घटाने के लिए नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। आइए जानें…

वजन घटाने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये चीजें

दही, फल, मेवे और बीज

Advertisement

इसे बनाने के लिए एक बाउल में अलसी पाउडर के साथ ग्रीन योगर्ट को फेंट लें। इसमें दही, कटा हुआ सेब, अनार, बादाम और कद्दू के बीज मिक्स करें। अगर आप नाश्ते मे इसको शामिल करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप रोजाना नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं।

केला, दालचीनी, बादाम स्मूदी

इसको बनाने के लिए आप एक केला, 4 बादाम, एक गिलास दूध, दो चम्मच दही, दालचीनी पाउडर को मिक्स करके इसकी स्मूदी बना लें। इस स्मूदी को एक गिलास में निकाल से और इसका सेवन करें। मालूम हो कि वजन घटाने में केला बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाने का सोच रहे हैं तो आप इस स्मूदी को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

ग्रीन एप्पल और पालक की स्मूदी

सामग्री: एक हरा सेब, आधा कप पालक, आधा कप बादाम दूध, खजूर एक बारीक कटा हुआ और खरबूजे के बीज एक चम्मच।

बनाने का तरीका:

Advertisement

सभी चीजों को मिक्स करें और इसका पेस्ट बना लें अब इसे एक गिलास में निकालकर इसका सेवन करें। बता दें सेब का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में आप इसका सेवन रोजाना सुबह नाश्ते में कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR EV Charging Facility: मध्य रेल के स्टेशनों पर अब मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधाएं

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.