EV

CR EV Charging Facility: मध्य रेल के स्टेशनों पर अब मिलेगी EV चार्जिंग की सुविधाएं

CR EV Charging Facility: हरित पहल की दिशा में मध्य रेल द्वारा 9 स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधाएं स्थापित की गई

मुंबई, 14 सितंबरः CR EV Charging Facility: कार्बन उत्सर्जन को कम करने के सरकार के प्रयासों में योगदान करते हुए मध्य रेल ने मुंबई मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 9 ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग सुविधाएं स्थापित की हैं। मध्य रेल ने 9 स्टेशनों यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, भायखला, परेल, कुर्ला, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, भांडुप, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर ईवी चार्जिंग की सुविधा प्रदान की है।

EV Charging center

इन महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर ईवी चार्जिंग सुविधाएं पर्यावरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देंगी क्योंकि यह कार्बन उत्सर्जन को कम करती है और साथ ही कम रखरखाव आवश्यकताओं को सुविधाजनक बनाने के अलावा लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाती है।

रेलवे स्टेशनों पर यह सार्वजनिक चार्जिंग सुविधा चौबीसों घंटे काम कर रही है और ईवी को सुचारू रूप से परिचालित करने के लिए चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाएगी, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि वे रेलवे स्टेशनों के पास प्रमुख स्थानों पर अपने ईवी को चार्ज कर सकते हैं। गैर-किराया राजस्व योजना के माध्यम से इस ईवी चार्जिंग सुविधा के प्रावधान से हरित पहल को बढ़ावा मिलेगा तथा इसके अलावा मध्य रेल को अतिरिक्त आय भी होगी।

मुंबई की सड़कों पर बड़ी संख्या में चलने वाले वाहनों को रेलवे स्टेशनों पर यह इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा सस्ती, कुशल और विश्वसनीय चार्जिंग पॉइंट प्रदान करेगी और इस प्रकार सड़क पर अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित भी करेगी और स्वस्थ हवा और स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

आने वाले वर्षों में 100% विद्युतीकरण, ऊर्जा खपत में कमी, सौर और पवन ऊर्जा जैसी अक्षय ऊर्जा के निर्माण के माध्यम से ऊर्जा की मांग को पूरा करने जैसी भारतीय रेलवे द्वारा की गई कई प्रमुख पहलों के बीच ईवी चार्जिंग पॉइंट का प्रावधान एक और ‘हरित पहल’ कदम है।

क्या आपने यह पढा…. Ashwini vaishnav inspects high speed rail stations: अश्विनी वैष्णव द्वारा साबरमती-अहमदाबाद में हाई स्पीड रेल स्टेशनों का निरीक्षण

Hindi banner 02