Side effects of pistachios

Weight loss tips: क्या आप भी वजन करना चाहते हैं कम…? इस ड्राईफ्रूट को खाने से मिलेगा फायदा

Weight loss tips: अगर आप बढ़ता हुआ वजन कम करने का सोच रहे हैं तो एक दिन में मुट्ठीभर पिस्ता जरूर खाएं

हेल्थ डेस्क, 02 जुलाईः Weight loss tips: ड्राई फ्रूट्स को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा इसे खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में आप पिस्ता का सेवन कर सकते हैं जो न सिर्फ स्वाद के मामले में बेहतरीन मेवा है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। पिस्ता में एंटी ऑक्सीडेंट्स, नेचुरल फैट, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड और फाइबर पाए जाते हैं।

किसी भी रेसिपीज या स्वीट डिशा में पिस्ता को मिला दिया जाए तो यह उसका स्वाद दोगुना कर देता हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कि इससे आपको अपना मोटापा कम करने में सहायता प्रदान होगी। ऐसे में आइए जानें पिस्ता खाने से होने वाले 5 बड़े फायदों के बारे में….

1.वजन कम करने में मददगार

Weight loss tips: पिस्ता खाने से हमारे शरीर को प्लांट बेस्ट प्रोटीन मिलता हैं। जिससे मसल्स मजबूत होते हैं। अगर आप बढ़ता हुआ वजन कम करने का सोच रहे हैं तो एक दिन में मुट्ठीभर पिस्ता जरूर खाएं। इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

2.हड्डियां होंगी मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों का कमजोर होना लाजमी हैं। किंतु कुछ लोगों को ऐसी समस्या कम उम्र में ही पेश आने लगती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें पिस्ता का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR operate power block at badlapur station: मध्य रेल बदलापुर स्टेशन पर एफओबी के लिए गर्डरों की लॉन्चिंग हेतु स्पेशल यातायात और पावर ब्लॉक परिचालित करेगा, जानें…

3.डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एक गंभीर समस्या बन चुका हैं। अगर आपको मधुमेह की बीमारी है तो हर रोज सुबह नाश्ते में पिस्ता जरूर खाएं। इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

4.मेमोरी

हमने अपने आसपास देखा होगा कि कुछ लोगों की याददाश्त काफी कमजोर होती हैं। ऐसे में पिस्ता की मदद से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता हैं। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन हर दिन करें।

5.आंखों की बढ़ेगी रोशनी

पिस्ता एक ऐसा ड्राईफ्रूट हैं जिसमें जॉक्सन्थिन और ल्यूटिन नाम के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिक्ल्स से बचने में मदद करते हैं। इसे हर रोज डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02