Weight Loss

Weight Loss Tips: पेट भरकर खाना खाने के बाद भी घटा सकते हैं वजन, जानिए किस तरह

Weight Loss Tips: अब आपको वजन कम करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है, आइए जानें किस तरह से…

हेल्थ डेस्क, 19 मईः Weight Loss Tips: आजकल हर कोई स्लिम और खूबसूरत दिखना चाहता है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग योग के जरिए वजन कम कर रहे हैं तो कुछ जिम में घंटों पसीना बहाने से वजन कम कर रहे हैं। कुछ लोगों को डाइटिंग सबसे आसान तरीका लगता है।

डाइटिंग करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन इसे लंबे समय तक ले जाना बहुत मुश्किल हो जाता है। वजन घटाने (Weight Loss Tips) के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं और खास बात यह है कि आप इसे भर पेट खा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR cleanliness campaign: मध्य रेल के मुंबई मंडल पर 10 मई से 14 मई तक चलाया गया स्वच्छता अभियान

Weight Loss Tips: यानी अब आपको वजन कम (Weight Loss Tips) करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है। गर्मियों में आपको इन चीजों का सेवन जोर-शोर से करना चाहिए और इससे कुछ ही महीनों में आपका वजन धीरे-धीरे कम हो जाएगा। आइए जानें इनके बारे में…..

1 दही- आपको दही को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो दही से बनी छाछ पी सकते हैं, यह आपका पेट भरेगा और वजन घटाने में भी मदद करेगा। दही में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो गर्मियों में पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए आपको अपने आहार में अधिक से अधिक दही या दही उत्पादों को शामिल करना चाहिए।

2 दूधी- आपको अपने आहार में दूधी को शामिल करना चाहिए, दूधी वजन घटाने में मदद करता है। आप रोटी की मात्रा कम कर दें और एक बड़ा कटोरा भरकर दूधी की सब्जियां खाएं। इससे आपका वजन कम होगा और आपका पेट भी आसानी से भर जाएगा। हां, दूधी की सब्जियां बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियां ज्यादा ऑयली और मसालेदार न हों।

3 फल- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। खासतौर पर गर्मियों में ऐसे फल होते हैं जो शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं और आपको स्लिम होने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप भोजन में खीरा, तरबूज-तरबूज और पानी वाले फलों को शामिल कर सकते हैं। जिससे पेट आसानी से भर जाता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। इस तरह आपका वजन धीरे-धीरे कम होगा।

4 बादाम- अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बादाम शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं और ओमेगा-3 से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर और हृदय को स्वस्थ रखते हैं।

Hindi banner 02