Ways To Remove Glasses

Ways To Remove Glasses: सालों से लगा चश्मा भी हो जाएगा गायब, बस आज से करें यह 5 काम

लाइफ स्टाइल, 06 मार्चः Ways To Remove Glasses: आजकल के गलत खानपान और खराब लाइफ स्टाइल का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं। इस गलती का खामियाजा हमारी बॉडी के कई अंग चुकाते हैं, जिनमें से एक आंखें भी हैं। आंखें कमजोर हो जाती हैं और हमें चश्मा लग जाता हैं। ऐसे में आपको आंखों की रौशनी बढ़ानेवाली चीजों का सेवन करना चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा… Turmeric-Mixed Fruits Sent From UAE: बनारस से यूएई को भेजी गई हल्दी और मिक्स फ्रूट

इतनी बीमारियां हैं, वैज्ञानिक भी किस-किस का इलाज ढूंढेंगे। बेहतर ये ना हो कि कुदरत के दिए हुए इस तोहफे को बर्बाद ही ना होने दें और अच्छी आदतों से आंखों को सहेज कर रखें। आइए जानें वो कौन-सी पांच चीजें हैं जिन्हें खाने से आंखों की रौशनी बढ़ेगी।

आंखों को तेज करने के लिए आजमाएं ये उपाय:

  1. आंवला का जूस पिएं: आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आंवला का जूस काफी कारगर हैं। इससे आंख की रोशनी तेज होती है। साथ ही साथ आंखों में खुजली या आंख से पानी गिरने की समस्या दूर होती है।
  2. किशमिश और अंजीर खाएं: आपकी आंखों की रौशनी को तेज करने में किशमिश और अंजीर भी बेहद लाभकारी है। आप रात 10 किशमिश और 2 अंजीर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इन्हें खाएं, इससे आपकी आंखों की रौशनी तेजी से बढ़ेगी।
  3. 7-8 बादाम पानी में भिगोकर खाएं: आप रात में लगभग आठ बादाम भिंगो लें। सुबह में इसे पीस लें और पानी में मिलाकर खा लें। इससे आपके आंखों को काफी फायदा मिलेगा।
  4. सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करें: आंखों की रौशनी को बढ़ाने में आपकी फिजिकल एक्टिविटी में बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आप को फिट रखने के लिए रोजाना योग करें। सुबह-शाम 30 मिनट प्राणायाम करने से न केवल आपकी फिटनेस बेहतर होगी बल्कि आपकी आंखों की रौशनी भी बढ़ेगी। 
  5. ये सब्जियां भी हैं फायदेमंद: अपनी आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में गाजर, पालक, ब्रोकली, शकरकंद और स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल शुरू करें। 
Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें