Turmeric Mixed Fruits Sent From UAE

Turmeric-Mixed Fruits Sent From UAE: बनारस से यूएई को भेजी गई हल्दी और मिक्स फ्रूट

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 06 मार्चः
Turmeric-Mixed Fruits Sent From UAE: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कमिश्नरी सभागार में आयोजित एपीडा के क्षमता निर्माण कार्यक्रम में भाग लेते हुए प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने एपीडा के क्षेत्रीय कार्यालय के द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। निर्यात 137 टन से बढ़कर 700 टन के वर्तमान निर्यात के आकड़ों को छुआ है। उन्होंने कहा कि भविष्य में निर्यात बढ़ाने को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर तथा एयरपोर्ट पर भी सुविधाओं को बढ़ाया गया है।

उन्होंने कहा कि लोग जागरूक होंगे तो विकास आपके पास खींचें चले आता है। हमें अभी बहुत मेहनत करनी होगी ताकि हम और ऊपर जायें। हम विविध फसली देश हैं हम और आगे जा सकते हैं केवल हमें उस दिशा में लगातार कार्य करने की आवश्यकता है। उत्पादन ज्यादे होने पर खरीददार खुद ही चल कर आता है। निर्यात की गुणवत्ता को लगातार बनाये रखें।

उन्होंने ऑर्गेनिक खेती को लगातार बढ़ावा देने हेतु प्रेरित करते हुए दीर्घकालिक लाभ को रेखांकित किया की किस प्रकार हम शुरुआत के कम लाभांश को भविष्य में बड़े लाभांश में परिवर्तित कर सकते हैं। अमूल प्लांट चालू होने से भी ऑर्गेनिक खेती को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Review Meeting Of Varanasi Division: वाराणसी मंडल की समीक्षा बैठक कमिश्नर की अध्यक्षता में संपन्न

उन्होंने सभी को पूरी जागरूकता से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाने हेतु भी प्रेरित किया ताकि भविष्य की पीढ़ी को भी उचित लाभ मिल सके। उन्होंने सभी को मिलकर सामुहिक रूप से कार्य करने हेतु प्रेरित किया ताकि पूरे क्षेत्र को नई ऊंचाई दिलाया जा सके तभी हम अपने देश को आगे ले जा सकते हैं। हमें आपूर्ति शृंखला प्रबंधन पर लगातार कार्य करने की जरूरत है। अंतर्राष्ट्रीय धान रिसर्च इंस्टीट्यूट की शाखा मनीला के बाद बनारस में स्थित है जो हमारे लिए गर्व की बात है आप सभी उसका उचित लाभ लें।

मंडलायुक्त ने 45 एफपीओ की टीम जो दुबई भ्रमण के उपरांत लौटी है उसको मिले अनुभव को आगे भी विभिन्न किसानों को देने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने लूलू माल के प्रति भी आपूर्ति शृंखला बनाने के लिए धन्यवाद दिया। मंडलायुक्त ने पिकान इंटरनेशनल तथा बनारस ऑर्गेनो एफपीओ द्वारा पहली बार बनारस से यूएई के लिये निर्यात को तैयार हल्दी व मिक्स्ड फ्रूट की गाड़ी की गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम में अलीगढ़, गाजीपुर, चंदौली से आये विभिन्न एफपीओ द्वारा मंडलायुक्त के कृषि उत्पादन व निर्यात बढ़ाने हेतु किये गये प्रयासों हेतु अंगवस्त्रम तथा पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया। वर्तमान में वाराणसी परिक्षेत्र से हरि मिर्च, मटर, मूली, तरबूज आदि को निर्यात किया जा रहा है।

अभिषेक देव चेयरमैन एपीडा द्वारा बताया गया कि वर्तमान में वाराणसी परिक्षेत्र से लगभग 700 मेट्रिक टन से ऊपर सब्जियों का निर्यात हो चुका है जिसको हमें और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। कृषि उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तैयार करते हुए उनको निर्यात के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वर्तमान में महाराष्ट्र, गुजरात के बाद उत्तर प्रदेश अपना स्थान कृषि निर्यात/सब्जियों के निर्यात में रखता है।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें