Vegetarian food

Vegetarian food: डायबिटीज से लेकर वजन घटाने तक, शाकाहारी खाने के कई जबरदस्त फायदे

Vegetarian food: शाकाहारी होने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के मरीजों को मिलता हैं

हेल्थ डेस्क, 02 अक्टूबरः Vegetarian food: आमतौर पर लोगों के मन में यह धारणा होती है कि शाकाहारी खाना सिर्फ वजन घटाने के लिए अच्छा होता है लेकिन विज्ञान और कई अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी खाने से सेहत को कई तरीके के फायदे मिलते हैं। आइए जानें इनके बारे में….

Vegetarian food: कई अध्ययन में यह बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी खाने में खूब सारा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होता हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन और विटामिन ए, सी और ई जैसी सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से शरीर में यह सभी पोषक तत्व बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में प्लांट और फोर्टिफाइड फूड शामिल करें।

वजन घटाने में कारगर

Vegetarian food: कई लोग सिर्फ वजन घटाने के लिए शाकाहारी बन रहे हैं। अध्ययन के मुताबिक नॉनवेज खाने वालों की तुलना में वेज खाने वालों का बॉडी मास इंडेक्स कम होता हैं। शाकाहारी खाने से कैलोरी का सेवन अपने आप कम हो जाता है जिसकी वजह से वेट लॉस तेजी से होता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Governor will inaugurate Deepotsav: गांधी जयंती पर हिंदी विश्वविद्यालय में राज्यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी करेंगे दीपोत्सव का उद्घाटन

ब्लड शुगर को करता है कम

शाकाहारी होने का सबसे ज्यादा फायदा डायबिटीज के मरीजों को मिलता हैं। शाकाहारी फूड ना सिर्फ ब्लड शुगर कम करता है बल्कि किडनी फंक्शन को भी सुधारता हैं। जिन्हें यह बीमारी नहीं भी है और वो शाकाहारी तो उनमें आगे चलकर डायबिटीज की संभावना बहुत कम रहती हैं।

कैंसर से बचाव

शाकाहारी खाना कुछ खास तरह के कैंसर से भी बचाव करता हैं। जैसे कि नियमित रूप से फलियां खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 9 से 18 प्रतिशत कम हो सकता हैं। हर दिन कम से कम 7 ताजे फल और सब्जियां खाने से कैंसर से मरने का खतरा 15 प्रतिशत कम हो सकता हैं।

ह्रदय रोग का खतरा कम

ताजे फल, सब्जियां, फलियां और फाइबर खाने से ह्रदय रोग का खतरा कम होता हैं। शाकाहारी डाइट को अगर अच्छे से योजनाबद्ध तरीके से खाया जाए तो शरीर में यह सारी चीजें बहुत अच्छी मात्रा में पहुंचती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng