Breakfast 1

Unhealthy breakfast news: कभी न खाएं नाश्ते में यह 5 चीजें, खुद करेंगे शरीर का नुकसान

Unhealthy breakfast news: आज हम आपको बताएंगे कि नाश्ते में कौन-सी पांच चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जानें

हेल्थ डेस्क, 01 सितंबरः Unhealthy breakfast news: कहते हैं ना सुबह की शुरुआत जितनी अच्छी होगी, पूरा दिन उतना ही अच्छा होगा। ये बात नाश्ते के लिए भी काफी हद तक सटीक रहती हैं। नाश्ते में हमें अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए। हालांकि थोड़ी सावधानी भी जरूरी हैं। कुछ लोग नाश्ते में ऐसी चीजें खा लेते हैं जिससे उनका दिन ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य भी खराब हो जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि नाश्ते में कौन-सी पांच चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानें….

नाश्ते में ना खाएं यह चीजें

सफेद ब्रेड

सुबह ऑफिस जाने की जल्दबाजी में हम अक्सर सफेद ब्रेड को चाय, जैम या मक्खन के साथ खाना पसंद करते हैं। किंतु सफेद ब्रेड में न्यूट्रिएंट्स तो कम होते ही हैं साथ ही साथ इसके सेवन से पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता हैं। अच्छा होगा आप मल्टीग्रेन ब्रेड को नाश्ते में शामिल करें।

कॉफी

कई लोगों को सुबह उठकर कॉफी पीने की आदत होती हैं। इसके सेवन से आप भले ही तरोताजा महसूस करते हों, लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमद नहीं हैं। सुबह खाली पेट इसे पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता हैं। बेहतर होगा कि आप कॉफी तभी पिएं जब आपका पेट भरा हुआ (अर्थात् आपके कुछ खाया) हो।

फ्लेवर्ड योगहर्ट्स

आजकल नाश्ते में दही की जगह फ्लेवर्ड योगहर्ट्स खाने का चलन काफी बढ़ गया हैं। किंतु इसे खाते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस फूड आइटम में शुगर कंटेंट अधिक होता हैं जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता हैं। इसलिए सुबह के वक्त इसका सेवन न करें।

पैकेज्ड फ्रूट जूस

सुबह-सुबह फल और उनके जूस पीना हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ लोग बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड फ्रूट जूस का सेवन करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को आज ही छोड़ दें क्योंकि पैक्ड जूस में प्रिजर्वेटिव और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी सेहत को बिगाड़ सकती हैं।

सीरियल्स

पिछले कुछ सालों से सुबह नाश्ते में सीरियल्स खाने का प्रमाण काफी बढ़ गया हैं। हालांकि यह सेहत के लिए अच्छे नहीं होते क्योंकि इससे प्रोसेस्ड करके बनाया जाता हैं। इसमें होल ग्रेन की मात्रा काफी कम होती है और शुगर की मात्रा ज्यादा। ऐसे में इसे खाने से डायबिटीज, मोटापा और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा….. Internet connectivity reached randha village: रांधा गांव की लड़कियों तक पहुंची इंटरनेट कनेक्विटी, पढ़ें…

Hindi banner 02