Turmeric

Turmeric: अधिक हल्दी खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं यह नुकसान

Turmeric: हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है

हेल्थ, 01 जुलाईः Turmeric: हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। हर सब्जी में इसका उपयोग सब्जी में स्वाद ला देता है और यही वजह है कि इसे चमत्कारिक मसाला माना जाता है। हल्दी को दूध के साथ लेने पर इसके गुण दोगुने हो जाते हैं। हल्दी का उपयोग भारत में सदियों से किया जाता रहा है।

हल्दी (Turmeric) से बनी औषधियां सांस से संबंधित परेशानी, बदन दर्द और थकान आदि को दूर करने में असरकारी होती है। कोरोना संक्रमण काल में हल्दी का उपयोग और बढ़ गया है। लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका सेवन अधिक कर रहे हैं। लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदारक हो सकता है। आइए जानें हल्दी से शरीर को होनेवाले नुकसान के बारे में…

हल्दी (Turmeric) का सेवन अधिक मात्रा में करने से आयरन को अवशोषित होने को रोक सकता है, यानी ज्यादा हल्दी खाना शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है, आयरन की कमी से थकान और सांस फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है।

देश-दुनिया की खबर अपनेे मोबाइल में पढ़नेे के लिए यहां क्लिक करें

हल्दी (Turmeric) मसालेदार प्रकृति का होता है, लंबे समय तक इसका अधिक मात्रा में सेवन पेट खराब कर सकता है। हल्दी की ज्यादा खुराक लेने से दस्त, मतली और उल्टी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

पित्त या पित्त रूकावट से पीड़ित लोग, दस्त या मतली से पीड़ित लोग, गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली औरतों को अपने शिशुओं को किसी भी तरह की हानि से बचाने के लिए हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

अगर हल्दी (Turmeric) का उपयोग सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे कई लाभ मिल सकते हैं। यह गठिया में और डायबिटीज को नियंत्रित करने में उपयोगी हो सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी उचित बनाए रखता है। जिससे ह्रदय संबंधी रोगों को रोकने में मदद मिलती है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Varansi fishing ban: वाराणसी सीमा में स्थित नदियों की समस्त जल धाराओं में मत्स्य बीज पकड़ने, नष्ट करने एवं मत्स्य शिकारमाही पर प्रतिबंध