Vitamin 12

Sources of vitamin B12: क्या आप भी नहीं खाते हैं नॉन-वेज? तो ऐसे करें विटामिन बी 12 की कमी को पूरा

Sources of vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं दही

हेल्थ डेस्क, 21 दिसंबरः Sources of vitamin B12: बहुत से लोगों को सुबह उठते ही थकान होने लगती हैं। यही नहीं अगर पूरे दिन थकान के साथ आपको सुस्ती चढ़ी रहती है और आप किसी भी काम में एक्टिव नहीं रह पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हैं। ऐसे में जब आप नॉन-वेज का सेवन नहीं करते हैं तो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने की चुनौती काफी बढ़ जाती हैं।

ऐसे में आपको अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करना होता है जो शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकें। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानें उन चीजों के बारे….

दही

Advertisement

दही में बी-कॉम्पलेक्स विटामिन्स जैसे विटामिन बी2 और विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। वहीं आप कम फैट वाले दही का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से मोटापा भी नहीं बढ़ेगा और दही का पूरा पोषण भी शरीर को मिलेगा। इसके अलावा दही में सोडियम, मैग्नेशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी पाये जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप दही का सेवन रोजाना दोपहर के भोजन में कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Master Stroke for Modi Government: तीनों कृषि कानूनों की वापसी मोदी सरकार के लिए साबित हो सकता है ‘मास्टर स्ट्रोक’

ओटमील

नाश्ते में ओटमील खाने से ना केवल पोषण मिलता हैं बल्कि ये आपके शरीर में बी12 की कमी को भी पूरा करता हैं। इसलिए आप रोजाना नाश्ते में ओटमील का सेवन कर सकते हैं।

दूध

शाकाहारी लोगों में हमेशा बी12 की कमी हो जाती हैं। ऐसे में दूध आपकी मदद कर सकता हैं। जी हां आपके अपने डाइट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। भरपूर फैट वाले दूध में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। आप रोजाना रात में दूध पी सकते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng