Fruits And vegitable

Side effects of vitamin c: जरूरत से अधिक विटामिन-सी लेना खतरनाक, हो सकते हैं यह 4 बड़े नुकसान

Side effects of vitamin c: विटामिन सी का अधिक सेवन किडनी और हड्डियों की समस्या पैदा कर सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 27 अप्रैलः Side effects of vitamin c: आपके शरीर के लिए विटामिन सी काफी जरूरी हैं। ये न्यूट्रिेएंट इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने से लेकर स्किन और हेयर को भी हेल्दी रखने में मदद करता हैं। अगर आप भी फायदों के चक्कर में विटामिन सी का अंधाधुंध तरीके से सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक (Side effects of vitamin c) साबित हो सकता हैं। विटामिन सी का अधिक सेवन किडनी और हड्डियों की समस्या पैदा कर सकता हैं। ऐसे में आइए जानें कि कितनी मात्रा से अधिक विटामिन-सी नहीं लेना चाहिए और इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में…..

विटामिन-सी का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसानः

1. किडनी स्टोन की समस्या

Advertisement

आवश्यकता से अधिक विटामिन-सी (Side effects of vitamin c) फूड या सप्लीमेंट लेने से आपको किडनी में पथरी की समस्या हो सकती हैं। क्योंकि एक्ट्रा विटामिन-सी को शरीर ऑक्सलेट के रूप में पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देता हैं। हालांकि कई बार यह दूसरे मिनरल्स के साथ मिलकर छोटे-छोटे क्रिस्टल का रूप ले लेता है और किडनी स्टोन बन जाता हैं।

2. हड्डियों का असामान्य विकास

शरीर में जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी का स्तर हड्डियों के असामान्य विकास बोन स्पर्स का कारण बन सकता हैं। बोन स्पर्स अक्सर जोड़ों में होता है, जहां एक हड्डी अजीबोगरीब विकास के कारण बाहर की तरफ निकलने लगती हैं। इसके कारण दर्द, कमजोरी जैसे लक्षण दिखने लगते हैं।

3. डाइजेशन की समस्या

अधिक विटामिन-सी (Side effects of vitamin c) लेने का से होने वाले नुकसान का सामान्य लक्षण पाचन खराब होना है। इसकी वजह से आपको अपच, उल्टी, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। हालांकि आप विटामिन-सी सप्लीमेंट को बंद करके इन दिक्कतों से राहत पा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… WR summer special trains: यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे चला रही 21 जोड़ी गीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनें

4. शरीर में असंतुलित पोषण

विटामिन-सी (Side effects of vitamin c) को जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर में पोषक तत्वों का स्तर असंतुलित हो जाता हैं। इससे शरीर में विटामिन बी12 और कॉपर की मात्रा कम हो सकती हैं। वहीं विटामिन-सी के कारण शरीर में आयरन की खपत बढ़ जाती है जो सेहत के लिहाज से सही नहीं हैं।

जानें विटामिन-सी लेने की सही मात्रा

शरीर अपने आप विटामिन-सी का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए न्यूट्रिेएंट की कमी होने से रोकने के लिए विटामिन-सी फूड्स या सप्लीमेंट्स लेना पड़ता हैं। नीचे दिए गए टेबल से आप जान सकते हैं कि उम्र के हिसाब से कितनी मात्रा में रोजाना विटामिन-सी लिया जा सकता हैं। वहीं स्मोकिंग करने वाले लोग और गर्भवती महिलाओं को सामान्य से ज्यादा विटामिन-सी की आवश्यकता होती हैं।

उम्र पुरुष महिला

1-3 साल 15 एमजी 15 एमजी

4-8 साल 25 एमजी 25 एमजी

9-13 साल 45 एमजी 45 एमजी

14-18 साल 75 एमजी 65 एमजी

19+ साल 90 एमजी 75 एमजी

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने या इसका पालन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02