Guava

Side effects of guava: ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अमरूद, वरना झेलने पड़ सकते हैं भारी अंजाम…

Side effects of guava: गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 29 नवंबरः Side effects of guava: भारत में ठंड ने दस्तक दे दी हैं। इस ठंड के साथ ही कई फल भी बाजार में आए हैं। इन्हीं में से एक फल है अमरूद। सर्दियों में इसे खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता हैं। खासकर पेट की पाचन शक्ति बढ़ाने और दस्त में राहत के लिए बड़े-बुजुर्ग अमरूद खाने की सलाह देते हैं।

साथ ही साथ इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती हैं। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें भूलकर भी अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो वे गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं और अस्पताल में भर्ती तक होना पड़ सकता हैं। आइए जानें किन्हें अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए….

इन बीमारियों के मरीज न खाएं अमरूद

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए। इसकी वजह ये है कि अमरूद की तासीर ठंडी होती है, जिससे गर्भवती और नवजात की तबीयत बिगड़ सकती है। वहीं सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों को भी अमरूद खाने से बचना चाहिए।

एक्जिमा बीमारी से पीड़ित लोग सेवन करने से बचे…

एक्जिमा की बीमारी से पीड़ित लोगों को भी अमरूद खाने से बचना चाहिए। अगर उन्होंने अमरूद का सेवन किया तो उन्हें स्किन में जलन का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे त्वचा की बीमारी हो सकती है।

डायबिटीज के मरीज सेवन से बचें

डायबिटीज के मरीज अमरूद खा तो सकते हैं लेकिन उन्हें इसका सेवन कम से कम करना चाहिए। इसकी वजह ये है कि अमरूद में शुगर होती है, जो आपकी डायबिटीज का लेवल बढ़ा सकती है। आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके अमरूद खाने पर फैसला कर सकते हैं।

किसी बीमारी का जल्द होने वाला है ऑपरेशन तो ना खाएं अमरूद…

ऐसे लोग जिनका जल्द ही किसी बीमारी का ऑपरेशन होने वाला हो, उन्हें सर्जरी से 2 हफ्ते पहले अमरूद का सेवन बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आ सकती है, जिससे सांस की दिक्कत और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

गैस्ट्रो वाले मरीजों के लिए भी नुकसान

पेट में गैस बनने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी अमरूद का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे उनकी गैस्ट्रो की दिक्कत और बढ़ जाती है। अगर अमरूद खाने के बाद आपको पेट में ऐंठन महसूस होती हो या उल्टी का मन करता हो तो आप अमरूद खाने से परहेज करना शुरू कर दें।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता…)

क्या आपने यह पढ़ा…. Praveg coming plan: प्रवेग ने 2025 तक 1,000 से अधिक होटल रूम्स कार्यरत करने का लक्ष्य किया निर्धारित, जल्द शुरू होगा टीवी चैनल…

Hindi banner 02