Moong dal

Moong dal side effects: क्या आप भी इन समस्याओं से हैं परेशान? ना खाएं मूंग की दाल वरना…

Moong dal side effects: लो ब्लड प्रेशर में मूंग की दाल जरा भी नहीं खानी चाहिए वरना परेशानियों का बढ़ना तय है

हेल्थ डेस्क, 15 सितंबरः Moong dal side effects: हेल्दी डाइट के लिए सूची तैयार की जाए तो इसमें दालों को अवश्य शामिल किया जाएगा। क्योंकि दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं। जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं। मूंग दाल को भी अक्सर खाने की सलाह दी जाती हैं। इसे स्प्राउट्स के रूप में भिगोकर खाने का चलन काफी अधिक हैं। किंतु आप यह जानकार हैरान हो जाएंगे कि मूंग की दाल हर किसी को नहीं खानी चाहिए। वरना सेहत को नुकसान भी हो सकता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे किन लोगों को मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए। आइए जानें…

इन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंग की दाल 

1.लो ब्लड प्रेशर

Advertisement

अगर आपका बीपी हाई है तो डॉक्टर आपको मूंग दाल खाने की सलाह देंगे। किंतु लो ब्लड प्रेशर में हालात उलटे हो जाते हैं। ऐसे में आपको मूंग की दाल जरा भी नहीं खानी चाहिए वरना परेशानियों का बढ़ना तय है।

2.पेट फूलना

जब किसी वजह से आप ब्लोटिंग या पेट फूलने के शिकार हो जाएं तो मूंग के दाल से दूरी बना लेनी चाहिए। क्योंकि इसमें शॉर्ट चेन कार्ब्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से डाइजेशन में समस्या आ सकती है।

Advertisement

3.लो ब्लड शुगर

जिन लोगों के खून में शुगर की मात्रा कम हो गई हो तो उन्हें अक्सर कमजोरी या चक्कर आने की शिकायत रहती है। ऐसे में मूंग की दाल खाना खतरे से खाली नहीं है क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल और कम हो जाएगा और फिर आप बेहोश हो सकते हैं।

4.यूरिक एसिड

Advertisement

जो लोग यूरिक एसिड से परेशान है उन्हें मूंग की दाल खाने से बचना चाहिए। दरअसल ये शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है और फिर आपके जोड़ों में दर्द शुरू हो जाएगा। इसलिए सावधानी जरूरी है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Related employment lectures in VCW: वीसीडब्लू में रोजगार परक व्याख्यान एवं कॉउंसलिंग

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.