Liver

Liver healthy tips: लिवर के ‘दोस्त’ हैं यह 5 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल….

Liver healthy tips: कई अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से लीवर की बीमारी से बचाव होता है

हेल्थ डेस्क, 19 सितंबरः Liver healthy tips: हमारे शरीर में लिवर एक महत्वपूर्ण अंग हैं। ये प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त के उत्पादन से लेकर विटामिन, मिनरल्स और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट के भंडारण तक कई जरूरी काम करता हैं। स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए लीवर को सही आकार में रखना अहम हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे लीवर को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से 5 फूड्स खाने चाहिए। आइए जानें….

कॉफी

कई लोगों को सुबह उठकर चाय के बजाय कॉफी पीने की आदत होती हैं। आपको बता दें कि कॉफी उन सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जिसकी सहायता से आप लीवर की सेहत को बेहतर रख सकते हैं। कई अध्ययनों में पता चला है कि कॉफी पीने से लीवर की बीमारी से बचाव होता हैं, जबकि उन लोगों में भी जिन्हें पहले से ही इस अंग की समस्या हैं। ये सिरोसिस, लिवर डैमेज और लिवर कैंसर से बचाव करता हैं।

Advertisement

अंगूर

अंगूर में कई प्रकार के फायदेमंद प्लांट कंपाउंड होते हैं। इनमें सबसे फेमस रेस्वेराट्रोल है जिसके कई स्वास्थ्य फायदे हैं। कई जानवरों पर की गई स्टडीज से पता चला है कि अंगूर और अंगूर के रस से लीवर को फायदा हो सकता है, जिनमें सूजन कम करना, लिवर डैमेज को रोकना और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ाना शामिल है।

चुकंदर

Advertisement

चुकंदर के रस को हमेशा ही स्वास्थ्य के लिए फायेदमंद माना जाता हैं। कई चूहों पर किए अध्ययनों से पता चला है कि चुकंदर का रस लीवर में ऑक्सीडेटिव डैमेड और सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को भी बढ़ाता है। इसलिए रोज एक ग्लास बीट रूट जूस जरूर पीना चाहिए।

नट्स

नट्स में फैट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और कई फायदेमंद प्लांट बेस्ड कंपाउंड पाए जाते हैं। यह हमारी सेहत को बेहतर रखने में मदद करते हैं। नट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर होते ही हैं, किंतु लिवर को भी फायदा पहुंचाते हैं। इसे खाने से फैटी लिवर के खतरे को कम किया जा सकता है।

Advertisement

मछली

फैटी मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हेल्दी फैट होते हैं। जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर देते हैं। ओमेगा-3 से भरपूर वसायुक्त मछली का सेवन आपके लीवर के लिए फायदेमंद होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Yuva dharma sansad in ayodhya: अयोध्या में विमर्श का महाकुम्भ: युवा धर्म संसद में चिंतको का जमावड़ा

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.