Red chilli

Kitchen tips: खाने में गिर गई ज्यादा मिर्च, तीखापन कम कर स्वाद बनाए रखेंगे यह उपाय

Kitchen tips: केमिकल कंपाउंड की ताकत को कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 08 सितंबरः Kitchen tips: आप सारा दिन किचन में खड़े रहकर बड़े प्रेम से कोई स्वादिष्ट डिश बनाते हैं लेकिन उसमें मिर्च ज्यादा होने से न सिर्फ आपका मूड खराब हुआ बल्कि परिवार के लोगों को बाहर से खाना भी मंगवाना पड़ गया। ऐसी स्थिति कई बार परिवारों में देखी जाती हैं।

Kitchen tips: घर की महिलाओं के लिए एंबेरेसमेंट तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब उन्होंने अपने घर पर होनेवाली किसी पार्टी या खास मौके के लिए कोई डिश तैयार की हो और उसमें मिर्च अधिक गिर गई हो। तो आइए जानें वो आसान टिप्स जिसकी मदद से आप अपनी डिश का स्वाद खराब किए बिना तीखापन कम कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

Advertisement

मिर्च के अंदर केमिकल कंपाउंड कैप्सिसिन होता है जिसकी वजह से मिर्च में तीखापन होता है। इस केमिकल कंपाउंड की ताकत को कम करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। सब्जी का तीखापन कम करने में डेयरी प्रोडक्ट्स काफी उपयोगी होते हैं। इन डेयरी प्रोडक्ट में दूध, हेवी, क्रीम, दही, चीज, सोर क्रीम के अलावा नारियल का दूध भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Varanasi Development Authority: वाराणसी विकास प्राधिकरण सभागार में सिकरौल, शिवपुर, सारनाथ एवं नगवां वार्ड के लिए आहूत किया गया ‘‘मानचित्र निस्तारण‘‘ कैम्प

मीठे का उपयोग

Advertisement

मीठा खाना तीखापन कम करने का आसान और कारगर तरीका है। चीनी मिर्च के तीखेपन को बैलेंस करने में मदद करती हैं। इसलिए आप खाने में थोड़ी चीनी, गुड़ या शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खट्टी चीजें

मिर्ची के तीखेपन को कम करने में अम्लीय पदार्थ बेहतर भूमिका निभा सकते हैं। खाने में मिर्च ज्यादा लगने पर आप उसमें विनेगर, नींबू रस और कटे हुए टमाटर डाल सकते हैं।

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.