employees

Good news for employees: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, भारतीय कंपनियां 2022 में बढ़ाएंगी इतने प्रतिशत सैलरी

Good news for employees: साल 2021 में 97.5 प्रतिशत कंपनियों ने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की बात कही हैं

बिजनेस डेस्क, 08 सितंबरः Good news for employees: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के झटके के बावजूद भारतीय कंपनियों ने जबरदस्त जुझारू क्षमता का प्रदर्शन किया हैं। एक सर्वे में कहा गया है कि महामारी के झटके के बावजूद भारतीय कंपनियां इस साल अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 8.8 प्रतिशत की वृद्धि करेंगी। वहीं अगले साल 2022 में वेतन वृद्धि 9.4 प्रतिशत रहेगी।

साल 2021 में 97.5 प्रतिशत कंपनियों ने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की बात कही हैं। वहीं अगले साल 98.9 प्रतिशत कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी करेंगी। सर्वे में कहा गया है कि विभिन्न क्षेत्रों की धारणा सकारात्मक है और भारतीय कंपनियां पुनरुद्धार की राह पर हैं। अधिकतर कंपनियों का मानना है कि 2021-22 में वेतन वृद्धि 2018-19 के स्तर पर पहुंच जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा.. LPG cylinder rules change: एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा नियम बदला, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें

Advertisement

मानव पूंजी कारोबार में भागीदार रूपंक चौधरी ने कहा कि यह वित्तीय सेहत और अर्थव्यवस्था में तेजी का मजबूत संकेत हैं। स्पष्ट रूप से चीजें बेहतर हो रही हैं। 2020 में वेतन वृद्धि 6.1 प्रतिशत रही थी। 2021 में इसके 8.8 प्रतिशत तथा 2022 में 9.4 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

सर्वे में कहा गया है कि महामारी की वजह से कंपनियों की डिजिटल यात्रा तेज हुई है और इससे लघु अवधि में डिजिटल प्रतिभाओं के लिए जंग छिड़ी है। चौधरी ने कहा कि कंपनियों को अपनी प्रतिभा रणनीति को नए सिरे से परिभाषित करना होगा जिससे वे इस जंग में टिकी रह सकेंगी।

Whatsapp Join Banner Eng