Jeera Water

Jeera Water: जीरे का पानी देता है कई स्वास्थ्य लाभ, आइए जानें

Jeera Water: वजन या मोटापा कम करने के लिए जीरे का पानी एक बेहतरीन विकल्प है

हेल्थ डेस्क, 13 जुलाईः Jeera Water: भारत में जीरे का इस्तेमाल खूब किया जाता है। आपको हर किसी के घर की रसोई में जीरा मिल सकता है। जीरा फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिजों और विटामिन-ए, बी, सी और ई जैसे विटामिन से भरपूर होता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ खाना पकाने के लिए ही नहीं किया जाता है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक औषधीय गुणों के कारण पारंपरिक और आयुर्वेदिक औषधियों में भी जीरे का महत्व बहुत है।

इसके बीजों को डायबिटीज और मोटापे के लक्षणों में प्रभावी माना जाता है। इसके अलावा एनीमिया की समस्या को दूर करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी जीरा काफी प्रभावी है। इसी तरह इसका पानी भी सेहत के लिए लाभदायक हैं। आइए जानें इसका पानी पीने से होने वाले लाभ के बारे में….

Whatsapp Join Banner Eng

वजन घटाने में सहायक

वजन या मोटापा कम करने के लिए जीरे का पानी (Jeera Water) एक बेहतरीन विकल्प है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसका सेवन सुबह खाली पेट किया जाये तो वजन तेजी से कम होता है। इसका असर महज कुछ ही दिनों में दिखने लगता है।

शुगर लेवल को करता है नियंत्रित

सूत्रों के मुताबिक जीरे में मधुमेह रोधी गुण पाया जाता है। ऐसे में इसका पानी (Jeera Water) शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में उपयोगी हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरे के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। लेकिन डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

पाचन को बेहतर बनाता है

पेट फूलना, पेट दर्द और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों के उपचार के लिए जीरा एक बेहतरीन औषधी है। जीरा पाचन को बेहतर और मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसका पानी आंतों के लिए अच्छा माना जाता है। यह आंतों को स्वस्थ रखता है।

जानें कैसे बनाएं जीरे का पानी

जीरे का पानी बनाने के लिए पहले एक चम्मच जीरा लें और उसे एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर छोड दें। फिर सुबह उठकर उस पानी को छानकर पी लें। इसके लिए तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करें तो यह ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।  

क्या आपने यह पढ़ा.. DRM Championship: अहमदाबाद मंडल स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा डीआरएम चैंपियनशिप का पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन