featured 1653381843

Home remedies: गर्मियों में चेहरे पर हल्दी लगाने के बाद न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

Home remedies: त्वचा पर हल्दी लगाने के बाद अपनी त्वचा को साबुन या फेश वाश से न धोएं

हेल्थ डेस्क, 25 मईः Home remedies: हल्दी गर्म होती है, ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या वे अपनी त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। लेकिन यह जानना जरूरी है कि हल्दी का असर गर्मियों में त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है जब इसका असर गर्म होता है। इसी विषय पर आज का लेख है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि क्या हल्दी को गर्मियों में लगाया जा सकता है। साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि हल्दी लगाने के बाद कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

क्या गर्मियों में त्वचा पर हल्दी लगा सकते हैं?

Home remedies: आपको बता दें कि हल्दी का असर गर्म होता है। ऐसे में गर्मियों में सिर्फ अपनी त्वचा पर हल्दी लगाने से बचें। आप चाहें तो बेसन या दही में हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक अपनी त्वचा पर हल्दी लगाने से बचें। अगर संयम से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा की कुछ समस्याओं को खत्म किया जा सकता है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Important contribution to vaccination: टीकाकरण में महत्वपूर्ण योगदान देने वालो को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

त्वचा पर हल्दी लगाने के बाद क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए?

अगर आप अपनी त्वचा पर हल्दी लगा रहे हैं तो हल्दी लगाने के बाद अपनी त्वचा को साबुन या फेश वाश से न धोएं। इससे हल्दी के फायदे आपकी त्वचा को प्रभावित नहीं करेंगे।

Home remedies: हल्दी को अपनी त्वचा पर कुछ देर के लिए लगाएं। हल्दी को आपकी त्वचा पर लंबे समय तक लगाने के बाद चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में हल्दी को त्वचा पर ज्यादा देर तक न रखें।

आप जिस भी चीज में हल्दी मिला रहे हैं, इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। अन्यथा, ऐसा करने से अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Hindi banner 02