Heart Attack

Heart problem: दिल की दुश्मन हैं यह चीजें, बिल्कुल न करें सेवन

Heart problem: शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फैलियर, हार्ट में ब्लॉकेज जैसी समस्याएं होने लगती हैं

हेल्थ डेस्क, 08 नवंबरः Heart problem: दिल को स्वस्थ के लिए पौष्टिक आहार काफी जरूरी हैं। अगर आपको भी दिल से जुड़ी परेशानियां है तो आपको खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपका दिल स्वस्थ और मजबूत रहें। दिल को मजबूत रखने के लिए आपको स्मोकिंग, बाहर का पैक्ड खाना, ज्यादा ऑयली, सोड़ा कोल्ड ड्रिंक और शराब को अपने जीवन से हटा देना होगा। हम आपको आज हेल्दी हार्ट के लिए ऐसी ही खतरनाक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको आज से ही बंद कर देना चाहिए।

शराब और सिगरेट

Heart problem: अगर आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो आप शराब और सिगरेट को अपने जीवन से बाहर निकाल दें। शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फैलियर, हार्ट में ब्लॉकेज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वहीं सिगरेट लंग्स को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। जिससे शरीर के दूसरे अंग भी चपेट में आते हैं।

जंक फूड बंद कर दें

अगर आप जंक फूड खाने के शौकीन हैं तो आपको तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए। इस तरह का खाना काफी ऑयली होता हैं। इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है जिससे हार्ट की बीमारियां पनपने लगती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rashid khan: टीम हारी लेकिन राशिद ने अपने नाम किया यह बड़ा रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर

सोड़ा ड्रिंक का ना करें सेवन

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट से सोड़ा ड्रिंक्स को हटा देना चाहिए। ज्यादा सोड़ावाली चीजें पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता हैं। इससे हार्ट को काफी नुकसान होता हैं।

बेक्ड फूड्स से परहेज रखें

अगर आप भी बेक्ड फूड्स खाते हैं तो ये आपके हार्ट के लिए अच्छा नहीं हैं। ज्यादा केक, कुकीज और मफिन खाने से हार्ट पर विपरीत असर पड़ता हैं। इस तरह के खाने में शुगर बहुत अधिक होता है जिससे मोटापा बढ़ता हैं। मोटापा हार्ट संबंधी बीमारियों को बढ़ावा देता हैं।

प्रोसेस्ड मीट नहीं खाना चाहिए

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको ज्यादा नमक वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। प्रोसेस्ड फूड और मीट में नमक काफी अधिक होता हैं। इसलिए इन चीजों का सेवन कम करना चाहिए। आपको डाइट में लो फैट और प्रोटीन वाला मीट शामिल करना चाहिए।

(इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीकों व दावों की देश की आवाज पुष्टि नहीं करता हैं। इस डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng