Vegitable

Heart healthy tips: अपने दिल को रखना है स्वस्थ…! आज से ही डाइट में शामिल करें ये हरी सब्जियां

Heart healthy tips: दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें गाजर-ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां

हेल्थ डेस्क, 14 जुलाईः Heart healthy tips: आजकल के व्यस्त जीवन में हर कोई अनहेल्दी और जंक फूड खा रहा हैं। इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं। किंतु अनहेल्दी चीजों का सेवन न सिर्फ शरीर को बल्कि दिल संबंधी खतरे को भी बढ़ाने का काम कर सकता हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट आवश्यक हैं, इसलिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें और एक हेल्दी हार्ट पाएं।

मालूम हो कि हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। सेहतमंद रहने के लिए हर कोई हरी सब्जी खाने की सलाह देता हैं। हरी सब्जियां शरीर को पोषक तत्व प्रदाान कर, उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। सिर्फ शरीर को ही सेहतमंद नहीं रखती बल्कि हार्ट को हेल्दी रखकर उनकी सुरक्षा करते हैं। ऐसे में आइए जानें दिल की बीमारी को नियंत्रित करने के लिए किन हरी सब्जियों का सेवन करें….

क्या आपने यह पढ़ा…. 18+Free booster dose: बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस तारीख से 18+ वालों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

गाजरः गाजर को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। यह विटामिन सी ही नहीं बल्कि आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 का भी अच्छा सोर्स हैं। इसको डाइट में शामिल कर आप अपने हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं।

ब्रोकलीः ब्रोकली एक हरी सब्जी हैै, जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, क्वेरसेटिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दिल को हेल्दी रखने के लिए आप ब्रोकली को अपनी डाइट में सूप, सब्जी और सलाह के रूप में शामिल कर सकते हैं।

पालकः पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह एक हरी पत्तेदार सब्जी हैं। इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व होते हैं। जो खून और दिल की से्हत के लिए अच्छी मानी जाती हैं। पालक को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने दिल का बेहतरीन ख्याल रख सकते हैं।

प्याज का पत्ताः प्याज के पत्ते में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में सहायता मिलती हैं। क्योंकि यह खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाता हैं। प्याज के पत्तों को कैल्शियम का रिच सोर्स माना जाता हैं, जो हड्डियों की मजबूती के लिए काफी आवश्यक हैं। इसे खाने से बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

भिंडीः इस हरी सब्जी को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं। भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद करते हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और आयुर्वेदिक नुस्खों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02