Corona Vaccine e1623655653706

18+Free booster dose: बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस तारीख से 18+ वालों को मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

18+Free booster dose: देश में 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का यह अभियान चलाया जाएगा

नई दिल्ली, 13 जुलाईः 18+Free booster dose: देश में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली हैं। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई हैं। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को फ्री कर दिया हैं। हालांकि 18 साल के ऊपर वालों को ही मुफ्त में बूस्टर डोज दिया जाएगा। बढ़ते कोरोना मामलों के बीच सरकार का यह अहम फैसला माना जा रहा हैं।

मालूम हो कि इस वक्त देश में प्रतिदिन 15 हजार से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। ऐसे में सभी को टीके लगे और समय रहते लगे, इसके मद्देनजर सरकार ने बूस्टर डोज को 18 साल से ऊपर वालों के लिए मुफ्त कर दिया हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक बूस्टर डोज का यह अभियान चलाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Modi cabinet approved construction of new railway line taranga hill-ambaji-abu road: रेल मार्ग से सीधा जुड़ेगा शक्तिपीठ अंबाजी, मोदी कैबिनेट ने लिया यह फैसला

जानें क्यों मायने रखता है सरकार का यह फैसला

अब सरकार का ये फ्री में बूस्टर डोज देने वाला फैसला इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि देश में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। लेकिन बूस्टर डोज लेने में लापरवाही दिखाई जा रही है। ऐसे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़े और वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं।

इसलिए सरकार ने 75 दिनों के लिए मुफ्त में ही बूस्टर डोज देने का निर्णय लिया है। कुछ दिन पहले सरकार ने बूस्टर डोज लेने के अंतराल को भी घटा दिया था। पहले दो डोज लेने के 9 महीने बाद ही कोई बूस्टर लगवा सकता था। लेकिन अब उस समय को भी 6 महीना कर दिया गया है। बता दें कि अभी तक 18 से 59 साल की आयु के 77 करोड़ लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है। ऐसे में इस आंकड़े को बढ़ाने के लिए फ्री वाला ये अभियान चलाया जा रहा है।

Hindi banner 02