Heart Attack

Heart attack: यह लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Heart attack: हार्ट अटैक बहुत ही घातकी बीमारी हैं

हेल्थ डेस्क, 03 सितंबरः Heart attack: अभिनेता और बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला का गुरूवार को निधन हो गया हैं। अभिनेता 40 साल के थे और हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई हैं। हार्ट अटैक बहुत ही घातकी बीमारी हैं। इस बीमारी की वजह से दुनियाभर में हजारों-लाखों लोग मारे जाते हैं।

Heart attack: बढ़ती उम्र के साथ इसका खतरा भी ज्यादा बड़ जाता हैं। अधिक उम्र के लोग, वजन वाले, डायबिटीज, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं। आइए जानें हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में जिसे आप भूलकर भी नजरअंदाज ना करें।

क्या आपने यह पढ़ा.. Varanasi Development Authority: वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा आहूत किया गया मानचित्र निस्तारण कैम्प

Advertisement
  • अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा है या दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपकी छाती में दर्द जकड़न या दबाव महसूस हो सकता हैं। हालांकि हर किसी में इसका अनुभव अलग-अलग हो सकता हैं। कुछ लोगों को महसूस होता है कि छाती में कुछ चुभोने या जलन जैसा महसूस होता हैं।
  • कुछ लोगों में हार्ट अटैक के दौरान जी मिचलाना, सीने में जलन, अपच या पेट दर्द जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं। पुरूषों की तुलना में महिलाओं में यह लक्षण अधिक दिखने की संभावना रहती हैं।
  • बांह में दर्द हार्ट अटैक के ही लक्षणों में से एक हैं। दर्द लगभग हमेशा छाती से शुरू होता है और बाहर की ओर बढ़ता हैं। बाद में वह हार्ट अटैक के रूप में सामने आया हैं।
  • गले या जबड़े का दर्द वैसे तो पूरी तरह से दिल से संबंधित नहीं है लेकिन अगर आपके सीने के ठीक बीच में दर्द या दबाव है जो आपके गले या जबड़े तक फैला हुआ है तो यह हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता हैं।

देेश-दुुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.