bhuna chana

Health tips: वजन कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को मजबूत करना, जानें भुना चना खाने के गजब के फायदे

Health tips: भारत के गांवों में रहने वाले लोग ज्यादातर भुना हुआ चना खाना पसंद करते हैं

हेल्थ डेस्क, 18 सितंबरः Health tips: भारत में लोग किसी न किसी तरह चने का सेवन करते हैं। कोई भुना हुआ चना खाता है तो किसी को भीगा हुआ चना पसंद होता हैं। भारत के गांवों में रहने वाले लोग ज्यादातर भुना हुआ चना खाना पसंद करते हैं। भुना हुआ चना सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, खनिज, फोलेट और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

Health tips: नियमित रूप से भुने हुए चने के सेवन से वजन और मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती हैं। भुना चना कैलोरी की समस्या भी दूर करता है साथ ही साथ भूख को भी मिटाता हैं। आइए जानें भुना चना खाने के अन्य फायदों के बारे में….

इम्यूनिटी को करता है मजबूत

Health tips: भुने हुए चने में मैंगनीज, थायामिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं और यह खनिज इम्यूनिटी को मजबूत करने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। प्रतिदिन इसके सेवन से शरीर को पूरा दिन सक्रिय रखने में मदद मिलती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… PM Narendra Modi: एक शेर गुजरात के जिनके व्यक्तित्व के चर्चे से…..

डायबिटीज में लाभकारी

काले चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और विशेषज्ञों का कहना है कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स खून में ग्लूकोज के स्त्राव के लिए जिम्मेदार होता हैं। ऐसे में प्रतिदिन भुने चने के सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिलती हैं।

एनीमिया से करता है बचाव

भुने चने में आयरन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। इसके सेवन से एनीमिया से बचाव करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि यह बीमारी आयरन की कमी से होती हैं। इसलिए गर्भवती महिला और मासिक धर्म के दौर से गुजर रही महिलाओं को भुना चना खाने की सलाह दी जाती हैं।

दिल को रखता है स्वस्थ

भुने हुए चने के नियमित सेवन से ह्रदय को भी स्वस्थ रखा जा सकता हैं। इसमें फोलेट और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे रक्त नलिकाओं को मजबूत करने में मदद मिलती है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng