Sesame seeds

Health tips: गुणों से भरपूर हैं तिल के बीज, रोजाना सेवन से मिलेंगे ये 5 फायदे

Health tips: तिल के बीज में मौजूद डायट्री प्रोटीन और अमीनो एसिड हड्डियों को मजबूत रखते हैं

हेल्थ डेस्क, 28 नवंबरः Health tips: तिल के बीज का इस्तेमाल खाने की कई चीजों में किया जाता है, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि तिल के बीज कई बीमारियों से आपका बचाव करते हैं। तिल के बीज में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं। ह्रदय रोगों से लेकर कई बीमारियों में तिल के बीज का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।

Health tips: तिल के बीज में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है। ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता हैं। नियमित रूप से तिल के बीज के सेवन से पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, लंग कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलती हैं।

स्ट्रेस को करता है कम

तिल में मौजूद पोषक तत्व तनाव को कम करते हैं। इसका सेवन डिप्रेशन की समस्या को कम करता हैं।

हार्ट हेल्थ

तिल के बीज में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं। ये ह्रदय की मांसपेशियों के सक्रिय रूप से काम करने में मददगार होते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. whan u alone: तुम सच में तब कंगाल हो जाते हो: रेणु तिवारी “इति”

हड्डियों के लिए

तिल के बीज में मौजूद डायट्री प्रोटीन और अमीनो एसिड हड्डियों को मजबूत रखते हैं।

स्किन

तिल के तेल का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल त्वचा को पोषण देगा और आपकी स्किन हेल्दी रहेगा।

पीरियड्स से जुड़ी समस्या होगी दूर

1 चम्मच तिल के बीज रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर गुड़ के साथ खाएं। इससे पीरियड्स से जुड़ी प्रॉब्लम दूर होगी।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng