Fruits 1

Fruits to avoid in diabetes: डायबिटीज के मरीज कभी ना करें इन फलों का सेवन, तेजी से बढ़ेगा शुगर लेवल…

Fruits to avoid in diabetes: अंगूर डायबिटीज में खाने से बचना चाहिए, इसका नेचुरल शुगर भी शरीर में तेजी से शुगर स्पाइक बढ़ाता है

हेल्थ डेस्क, 14 दिसंबरः Fruits to avoid in diabetes: भारत में डायबिटीज एक गंभीर समस्या हैं। आजकल के युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। इस बीमारी में डाइट कंट्रोल करना जरूरी होता हैं। डायबिटीज में कई चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। अगर कोई चीज मीठा नहीं है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक है तो ये शुगर स्पाइक का कारण बन सकता हैं। ऐसे में आज हम ऐसे फलों की बात करने वाले हैं जिन्हें खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं हैं। आइए जानें…

डायबिटीज में कौन सा फल नहीं खाना चाहिएः

1. केला

केला डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में सिंपल कार्ब्स होने के साथ आसानी से पचने वाला फाइबर होता है। इसकी वजह से ये शुगर स्पाइक को आसानी से बढ़ा देता है और यही डायबिटीज को असंतुलित करने का कारण बनता है। 

2. अंगूर

अंगूर डायबिटीज में खाने से बचना चाहिए। इसका नेचुरल शुगर भी शरीर में तेजी से शुगर स्पाइक बढ़ाता है और ये डायबिटीज को असंतुलित करता है। इसके अलावा इसका शुगर आसानी से खून में मिल जाता है और डायबिटीज के लक्षणों को बढ़ा सकता है। 

3. संतरा

संतरा यूं तो विटामिन सी से भरपूर फल है लेकिन, डायबिटीज में इसका सेवन कई बार शुगर को तेजी से बढ़ाने वाला हो सकता है। इसलिए, अगर आप डायबिटीज में संतरा खा भी रहे हैं तो हरे संतरे को चुनें जिसका रस खट्टा हो लेकिन, वो ज्यादा मीठा ना हो। 

4. अनानास 

अनानास डायबिटीज में शुगर स्पाइक को तेजी से बढ़ा सकता है। इसे खाने से डायबिटीज के लक्षण जैसे बार-बार पेशाब आना और अचानक भूख लगने को बढ़ा सकता है। साथ ही आपके शरीर को शुगर पचाने में मुश्किल हो सकती है जिससे फास्टिंग शुगर बढ़ सकता है। 

5. चिकू

चिकू बहुत ही मीठा फल है जिसे डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए। ये शुगर स्पाइक का कारण  बनता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए समस्या बढ़ता है। इसलिए आपको डायबिटीज में इन फलों के सेवन से बचना चाहिए। इसकी जगह आपको अनार, पपीता और अमरूद जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Review of PM awas yojana in varanasi: वाराणसी में प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा

Hindi banner 02