Dates side effects

Dates side effects: इन बीमारियों में न खाएं खजूर, हो सकता है हानिकारक

Dates side effects: खजूर खाने से बढ़ सकती है अस्थमा की समस्या

हेल्थ डेस्क, 25 नवंबरः Dates side effects: वैसे तो खजूर का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिन भर में 5 से अधिक खजूर न खाएँ। खजूर में डायट्री फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन बी6 और आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं। दूध के साथ इसे खाने से ये डाइजेशन को इम्प्रूव करता हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा ब्रेथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं। लेकिन कई बीमारियों में इसका सेवन आपको नुकसान पहुंचाएगा।

पेट से जुड़ी समस्या

Dates side effects: बाजार में मिलने वाले खजूर में प्रिजर्वेटिव के तौर पर सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता हैं। सल्फाइट केमिकल कंपाउंड होता है, ये हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखता है, लेकिन अगर आपको सल्फाइट से एलर्जी है तो खजूर खाने से आपको पेट दर्द, गैस, पेट फूलने और डायरिया की समस्या हो सकती हैं। खजूर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है और कई स्थितियों में इसकी ज्यादा मात्रा आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

हाइपरक्लेमिया

Dates side effects: खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती हैं। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को हाइपरक्लेमिया कहा जाता हैं। इससे मितली आने, बेहोशी, मांसपेशियों में कमजोरी-झुनझुनाहट और ऐंठन की समस्या हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Girija devi cultural complex building: वाराणसी के चौकाघाट स्थित पद्म विभूषण गिरिजा देवी सांस्कृतिक संकुल भवन के संचालन हेतु खोला गया टेंडर

अस्थमा में न खाएं

खजूर एलर्जी का कारण बनता हैं। अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो खजूर खाने से ये बढ़ सकती हैं। अस्थमा के रोगियों को खजूर का सेवन करते समय खास ख्याल रखना चाहिए।

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर

खजूर प्राकृतिक रूप से मीठा होता हैं और अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng