Coffee

Coffee: कॉफी पीने सेे होते हैं कई फायदें, जाननेें केे लिए पढ़ें पूरी खबर

Coffee: कॉफी में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं और ये सभी हमारी थकान मिटाने, हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है

हेल्थ, 02 जुलाईः Coffee: हर व्यक्ति की अपनी दिनचर्या होती है। कोई सुबह जल्दी उठता है, तो कोई सुबह देर से उठता है। कोई जिम में जाकर कसरत करना पसंद करता है तो कोई घर पर ही योग करना पसंद करता है। लेकिन सभी लोगों की एक आदत बिल्कुल एक जैसी होती है। दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करने की। लोगों को कॉफी पीना काफी पसंद होता है।

कॉफी (Coffee) में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं और ये सभी हमारी थकान मिटाने, हमें सेहतमंद रखने और अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक दिन में तीन-चार कप कॉफी से ज्यादा सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानें कॉफी हमारी कैसे मदद कर सकती है…

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

हार्ट अटैक के खतरे को करें कम

कॉफी (Coffee) व्यक्ति के हार्टअटैक के खतरे को कम करने में मदद करती है। यही नहीं कई अध्ययन में यह सामने आया है कि कॉफी से हार्ट अटैक की संभावना को 25 प्रतिशत तक कम किया गया है।

लिवर के लिए अच्छी

कॉफी लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। 2-3 कॉफी पीने से यह आपके लिवर को लाभ दे सकती है। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर के लिए फायदेमंद होता है।

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

कॉफी (Coffee) का नियमित रूप से सेवन करने से यह दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है। कॉफी दिल से जुड़ी बीमारियों की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है। ध्यान रहे कि कॉफी सेवन का ज्यादा सेवन ना करें, क्योंकि ज्यादा कॉफी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है।

डायबिटीज में लाभकारी

कॉफी (Coffee) का सेवन करने से डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में मदद करती है। इसलिए इस समस्या से पीड़ित लोग कॉफी का सही मात्रा में सेवन करके टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Private school fee: दिल्ली सरकार का प्राइवेट स्कूलों को आदेश पूरी फीस चार्ज की है तो फीस वापस करें या फिर एडजस्ट करें: मनीष सिसोदिया