Cauliflower

Cauliflower side effects: इन लोगों को नहीं करना चाहिए फूल गोभी का सेवन, वरना हो सकता है नुकसान

Cauliflower side effects: गैस की समस्या में भी फूल गोभी का सेवन न करें

हेल्थ डेस्क, 30 नवंबरः Cauliflower side effects: फूल गोभी की सब्जी, पराठा या इससे बने व्यंजन ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं। लेकिन कुछ बीमारियों में आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसे खाने से आपकी समस्या बढ़ सकती हैं।

Cauliflower side effects: फूल गोभी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन की भरपूर मात्रा होती हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, बी, सी और पौटेशियम भी होता हैं। इसे खाना आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आपको थायरॉइड या स्टोन की समस्या है तो फूल गोभी खाने से परहेज करें।

डाइजेशन से जुड़ी समस्या

गैस की समस्या में भी फूल गोभी का सेवन न करें। इस सब्जी में रेफिनोज होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट हैं। ये कार्ब कुछ सब्जियों में तो प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है, लेकिन हमारा शरीर इसे तोड़ नहीं पाता। इसकी वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती हैं। पेट से जुड़ी समस्या आपको लगातार रहती है तो फूल गोभी का सेवन न करें।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kejriwal government stop construction works: केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण को देखते हुए निर्माण कार्यों पर आगामी आदेश तक लगाई रोक

थायरॉइड के मरीज न खाएं

अगर आपको थायरॉइड की समस्या है तो फूल गोभी का सेवन न करें। इससे टी3 और टी4 हार्मोन बढ़ सकता हैं।

पथरी की समस्या में

गॉल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्या में फूल गोभी का सेवन आपको नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भी फूल गोभी का सेवन न करें। इसे खाने से आपकी समस्या बढ़ जाएगी।

पोटैशियम की अधिक मात्रा

फूल गोभी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो लोग इसका सेवन अधिक करते हैं, उनका खून धीरे-धीरे गाढ़ा होने लगता हैं। अगर आप पहले से ही खून गाढ़ा करने की दवा खा रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही फूलगोभी का सेवन करें।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियां पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng