Buttermilk

Buttermilk: खाने के साथ छाछ पीने से मिलते हैं यह फायदे, जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

Buttermilk: अगर आप भी खाने के साथ छाछ का सेवन करते हैं तो खाने का पोषण बढ़ जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 12 अगस्तः Buttermilk: अगर आप भी खाने के साथ छाछ का सेवन करते हैं तो खाने का पोषण बढ़ जाता हैं। छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है और इसका सेवन शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता हैं।

जिन लोगों में रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होती है उन लोगों के लिए छाछ (Buttermilk) का सेवन जरूरी हैं। इसके हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

अधिकांश लोगों में एसिडिटी सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक हैं। एसिडिटी से सेहत खराब हो जाती हैं। भोजन के बाद छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेगा। छाछ में बायोएक्टिव प्रोटीन होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे लाने में मदद करता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Pornography Case: इस एक्ट्रेस ने राज कुंद्रा संग साझा की फोटो, कहा- दो साल पहले शूट हुआ था पहला कंटेंट

यह ह्रदय से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता हैं। यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है क्योंकि यह प्रकृति में एंटीबैक्टेरियल, एंटीकार्सिनोजेनिक है। वहीं नियमित छाछ का सेवन करने से वजह घटाने में मदद मिलती हैं।

गर्मी के मौसम में पसीना बहुत निकलता है और ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत भी हो सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। लेकिन छाछ का सेवन इस कमी को दूर करता है।

देश-दुनिया की खबरेें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें