jaggery

Benefits of eating jaggery: चीनी से काफी अच्छा है गुड़, फायदे जानकर चौंक जायेंगे…

Benefits of eating jaggery: आप चाह कर भी मीठा नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना शुरु कर दें

हेल्थ डेस्क, 24 अगस्तः Benefits of eating jaggery: मीठा खाने से डायबिटीज होने का खतरा सबसे अधिक रहता हैं। किंतु यदि आप भी मीठा खाने के शौकीन है और आप चाह कर भी मीठा नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना शुरु कर दें। जो आपके खाने में मिठास घोलने के साथ ही आपके ल‍िए हेल्‍दी भी है।

गुड़ चीनी का अशोधित, कच्चा प्रकार है। आदिकाल से मीठे के तौर पर गुड़ का ही प्रयोग किया जाता था। गुड़ में विशेषता होती है की यह जल्दी पच जाता है। खाना खाने के बाद गुड़ खाना अच्छा माना जाता है। गुड़ हमारा खून बढ़ाता है तथा भूख भी खुलकर लगती है। गुड़ जितना पुराना हो उतना गुणकारी होता है। आइए जानते है गुड़ खाने के फायदों के बारे में…

गुड़ खाने के फायदे

वजन किया जा सकता है कंट्रोल

खाली पेट गुड़ का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इससे पाचन को मजबूती मिलती है। दरअसल, इसमें फुक्रोज होता है, जो पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इसके नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में पाचन के एंजाइम एक्टिव होते हैं।

नहीं होती कब्ज की समस्या

गुड़ में फैट नहीं होता है तो आप इसे रात के समय खा सकते है पर नौ से दस ग्राम से ज्‍यादा गुड़ रात के समय न खाएं। गुड़ खाने से पाचन इंजाइम्‍स एक्‍ट‍िव हो जाते हैं ज‍िससे कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती। जो लोग रात में कब्‍ज, पेट में दर्द, अपच की समस्‍या से परेशान होते हैं उन्‍हें गुड़ का एक छोटा टुकड़ा जरूर खाना चाह‍िए।

बच्चों के विकास में सहायक

गुड़ में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए बच्चों के विकास में सहायक है, यह बच्चो की हड्डियों को मजबूत बनाता है तथा दांतो के लिए भी ये अच्छा विकल्प है।

शरीर को मिलती हैं एनर्जी

मजदूर लोग या अधिक शारीरिक श्रम करने वाले लोगो के लिए ये बहुत लाभदायी है, इसके सेवन से तुरंत शरीर में एनर्जी आ जाती है।

मूत्र संबंधी समस्या होगी दूर

अगर कोई भी मूत्र संबंधी समस्‍या हो तो गुड़ खाने से मूत्र की रुकावट दूर हो जाती है। गुड़ खाने से मासिक धर्म नियमित रुप से आता है।

गैस की समस्या करें दूर

अगर आपको पेट में गैस बनने की समस्या होती है तो आप प्रतिदिन एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ का सेवन करें। ऐसा करने से पेट में ठंडक पैदा होती है और इसका सेवन करने से शरीर में गैस भी नहीं बनती।

शरीर में दूर होती है आयरन की कमी

आपके शरीर में आयरन की कमी है तो इसमें गुड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। क्योंकि गुड़ में यह बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arvind Kejriwal announced jobs calendar: अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में साल भर चलने वाले नौकरियों के कैलेंडर का किया ऐलान, पढ़ें पूरी खबर

Hindi banner 02