milk

Benefits of drinking milk: दूध पीने से होते हैं यह सात स्वास्थ्य लाभ, जानें…

Benefits of drinking milk: त्वचा से लेकर बालों तक की समस्या में दूध करता है मदद

हेल्थ डेस्क, 07 जूनः Benefits of drinking milk: एक गिलास दूध में नौ आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और इसे अक्सर संपूर्ण आहार माना जाता है। मुझे यकीन है कि आपकी माँ और दादी ने आपको गिलास खाली करने के लिए मजबूर करते हुए गिलास दूध के स्वास्थ्य लाभों की एक सूची बताई थी। हम यहां आपको बता रहे हैं कि आपके जीवन में बुद्धिमान महिला सही है। इन कॉफी का सेवन कम करने और उन्हें कुंवारी जैतून के तेल से बदलने पर विचार करें।

Benefits of drinking milk: यदि आप “स्वास्थ्य लाभ” में सोचते हैं कि आप केवल इस बारे में बात कर रहे हैं कि यह आपकी आंतरिक शक्ति को कैसे बढ़ाता है, तो आप केवल आंशिक रूप से सही हैं। दूध में भी कई तरह के गुण होते हैं जो आपको खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं। आखिरकार, देवताओं के लिए इस अमृत के संपर्क में आना अनुचित नहीं है।

त्वचा से लेकर बालों तक दूध ज्यादातर समस्याओं में मदद करता है। यदि आप सीधे दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, तो सभी उप-उत्पाद जैसे छाछ और दही समान स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं। इसलिए, एक बार जब आप दूध के लाभों के बारे में जान गए, तो आप इसे कभी नहीं छोड़ेंगे, इसलिए पढ़ते रहें।

क्या आपने यह पढ़ा… Share market opened fall: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, इतने अंक लुढ़का सेंसेक्स

दूध कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है

सबसे पहले, आइए स्पष्ट रूप से रास्ते से हट जाएं। कैल्शियम हड्डियों को भंगुर होने से रोकने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, कैल्शियम वास्तव में मांसपेशियों को सिकोड़कर हृदय को उत्तेजित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रक्त को जमा देता है और हर बार जब आप खुद को काटते हैं तो आपको खून बहने और मरने से रोकता है। यह हड्डियों को मजबूत करता है और दांतों, नाखूनों और बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दूध मोटापे के खतरे को कम करता है

वजन पर नजर रखने वाले, यह आपके लिए है। एक गिलास दूध आपका पेट भर सकता है। इसके अलावा, आप केवल चॉकलेट धूल से लेकर फलों में कुछ भी जोड़कर अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। सावधान रहें कि बहुत अधिक चीनी न डालें। इस तरह, आप अपने आप को उस स्वास्थ्यप्रद पेय में डाल सकते हैं जिसे आप पी सकते हैं। इसके अलावा, यह उतना ही महंगा भोजन है जितना कि लोग आमतौर पर निवेश करते हैं।

दूध दांतों की सेहत के लिए अच्छा होता है

हमारे शरीर में अधिकांश कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों से आता है। और बाद के मामले में, दूध से बेहतर कुछ नहीं है, चाहे वह इसे मजबूत बनाता हो या नुकसान से बचाता हो। रीट्वीट के अनुसार दिन में कई बार दूध पीने से कैविटी और कैविटी से बचा जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दूध में निहित कैल्शियम विटामिन डी की उपस्थिति में ही शरीर द्वारा अवशोषित किया जाता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो दूध पीते हैं वह आपके निर्माता द्वारा फोर्टिफाइड हो।

दूध नाराज़गी को रोकने में मदद करता है

हमारे आहार में विभिन्न खाद्य पदार्थ अक्सर हमारी अपेक्षा से अधिक खट्टे और मसालेदार होते हैं या इसके आदी होते हैं। ये तब दर्दनाक एसिडिटी और पेट की समस्या पैदा करते हैं। इस चिपचिपी स्थिति से बचने के लिए भोजन के बाद एक गिलास दूध पीने और अपने कानों से निकलने वाले धुएं की सलाह दी जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि दूध पेट की भीतरी दीवार और अन्नप्रणाली पर ठंडा प्रभाव डालता है, जिससे नाराज़गी को रोका जा सकता है।

दूध आपकी त्वचा को चमकने में मदद करता है

दूध पीना हमेशा पसंदीदा विकल्प नहीं होता है, लेकिन यह अक्सर कुछ होममेड फेस मास्क बनाने के लिए एक बाइंडर होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार चमक प्राप्त करने में मदद कर सकता है। दरअसल, औपनिवेशिक काल में भारतीय राजघरानों को विशेष अवसरों पर दूध पिलाया जाता था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट है कि इसमें शुद्ध करने वाले गुण हैं और इसे कई प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र में पैक किया गया है। इसके अलावा, दूध कथित तौर पर त्वचा को हल्का करने में प्रभावी है।

दूध बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कैल्शियम आपकी मांसपेशियों को सिकोड़कर आपके हृदय को रक्त पंप करने में मदद करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, एक गिलास दूध उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी घातक बीमारियों को रोक सकता है। इसके अलावा, दूध में मौजूद लैक्टोज खराब कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करने में लीवर की मदद करता है।

यह न केवल आपकी दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है, बल्कि यह आपके शरीर को कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है। आपके लीवर को कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। यह आपकी दृष्टि और कुछ प्रकार के कैंसर में सुधार करने में मदद करेगा।

दूध डिप्रेशन से लड़ने में मदद कर सकता है

उपयुक्त विटामिन डी का स्तर सेरोटोनिन के उत्पादन को बनाए रखता है, जो मूड, भूख और नींद से जुड़ा एक हार्मोन है। हाल ही में 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि अवसाद की भावना शरीर में विटामिन डी की कमी से जुड़ी हो सकती है। निर्माता अवसाद से छुटकारा पाने में मदद के लिए अपने दूध में विटामिन डी बूस्टर मिलाते हैं।

Hindi banner 02