Milk Ghee

Benefits drinking ghee mixed with milk: आप भी दूध में डालकर पीएं घी, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Benefits drinking ghee mixed with milk: दूध में घी डालकर पीने से ये शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है

हेल्थ डेस्क, 08 सितंबरः Benefits drinking ghee mixed with milk: दूध और घी का सेवन एक साथ करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। मालूम हो कि दूध और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं। किंतु जब दूध में घी मिलाकर उसका सेवन करें तो उसके लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। क्योंकि घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन के प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूध में विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं।

यह नुस्खा सदियों पुराना हैं। आप भी अगर दूध पीना पसंद करते हैं तो इसमें घी जरूर डालें। क्योंकि इससे कई फायदे होते हैं। आइए जानें दूध में घी डालकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में….

पाचन प्रक्रिया

दूध में घी डालकर पीने से ये शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। ये एंजाइम जटिल फूड्स को सरल खाद्य पदार्थ में तोड़ते हैं, जिससे शरीर में बेहतर पाचन होता है।

अच्छी नींद के लिए 

घी तनाव कम करके मूड को रिफ्रेश कर देता है। जब घी को एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है तो यह नसों को शांत कर देता है जिससे इसका सेवन करने वाले शख्‍स को नींद अच्‍छी आती है।

जोड़ों का दर्द 

आजकल युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ रही हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो नियमित तौर पर दूध में घी डालकर पीएं। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और घी में विटामिन के2 की मात्रा अच्‍छी खासी होती है। ये विटामिन हड्डियों के लिए काफी लाभकारी होते हैं। आप भी अगर दूध में घी डालकर पीते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द में लाभ मिल सकता है।

स्किन का ग्‍लो

घी और दूध दोनों ही नेचुरल मॉइस्चराइजर होते हैं, इसके अलावा घी स्‍किन को अंदर से बाहर तक सुधारता है। हर शाम दूध और घी पीने से त्वचा का ग्‍लो बढ़ता है।

मेटाबॉलिज्म

रात को सोते समय दूध में घी मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इससे आपको शरीर का वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा दूध और घी को मिलाकर पीने से कब्ज भी दूर होती है और इम्यूनिटी बेहतर होती है.

क्या आपने यह पढ़ा…. Jharkhand old pension scheme: झारखंड सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना

Hindi banner 02