I phone

iphone 14-iphone 14 plus launch: आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस हुआ लॉन्च, यहां जानें कीमत समेत फीचर्स के बारे में…

iphone 14-iphone 14 plus launch: कंपनी ने दोनों ही स्मार्टफोन्स को कई कलर ऑप्शन में लॉन्च किया

नई दिल्ली, 08 सितंबरः iphone 14-iphone 14 plus launch: स्मार्टफोन लवर्स जिस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे वो घड़ी आ गई हैं। दरअसल Apple ने अपनी iPhone 14 सीरीज लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसमें दो हैंडसेट लॉन्च किया है। इनमें iPhone 14 और iPhone 14 Plus शामिल हैं। साथ ही साथ कंपनी अपने प्लस स्मार्टफोन को एक बार फिर मार्केट में लाई है। मालूम हो कि आईफोन 8 सीरीज के बाद से ही कोई प्लस वेरिएंट लॉन्च नहीं हुआ था।

आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस में आपको काफी अंतर देखने को नहीं मिलेगा। दोनों ही डिवाइसेस में केवल स्क्रीन साइज का अंतर है। जबकि डिजाइन और कॉन्फिग्रेशन के मामले में भी कंपनी ने कोई ग्राउंड ब्रेकिंग इम्प्रूवमेंट नहीं किया है। हालांकि इसमें सैटेलाइट कॉलिंग का फीचर मिलेगा। आइए जानें इन स्मार्टफोन्स की कीमत और फीचर्स के बारे में….

iPhone 14 और iPhone 14 Plus की कीमत 

कंपनी ने दोनों ही स्मार्टफोन्स को कई कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। भारत में आईफोन 14 की कीमत 79,900 रुपये हैं, जबकि आईफोन 14 प्लस की कीमत 89,900 रुपये हैं। वहीं ग्लोबल मार्केट में iPhone 14 की कीमत 799 डॉलर (यानी 63,652 रुपये) से शुरू है। वहीं iPhone 14 Plus की कीमत 899 डॉलर (यानी लगभग 71,600 रुपये) है।

क्या हैं फीचर्स?

इन स्मार्टफोन्स में आपको स्पेसिफिकेशन्स के मामले में कुछ ज्यादा नया देखने को नहीं मिलेगा। अमेरिकी बाजार में दोनों ही मोबाइल बिना फिजिकल SIM कार्ड के आएंगे। अर्थात् इसमें eSIM का ऑप्शन मिलेगा। iPhone 14 में 6.1-inch की स्क्रीन दी गई है, जबकि प्लस वेरिएंट में 6.7-inch की स्क्रीन है। दोनों ही मॉडल्स में A15 Bionic चिपसेट दिया गया है।

यह पहला मौका जब कंपनी ने एक पुराने प्रोसेसर को अपने नए फोन में इंट्रोड्यूश किया है (SE सीरीज को छोड़कर)। फोन में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसका मेन लेंस 12MP का है। इसमें 12MP का सेकेंड्री लेंस भी दिया गया है। फ्रंट में कंपनी ने 12MP का TrueDepth कैमरा दिया है। दोनों ही फोन्स में आपको सैटेलाइट कम्युनिकेशन का फीचर मिलता है, जो नया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Benefits drinking ghee mixed with milk: आप भी दूध में डालकर पीएं घी, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

Hindi banner 02