Beetroot side effects

Beetroot side effects: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए चुकंदर, हो सकते हैं भारी नुकसान

Beetroot side effects: लो बीपी के मरीजों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 12 नवंबरः Beetroot side effects: चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। अधिकतर लोग सब्जी, सलाद या जूस के रूप में इसे डाइट में शामिल करते हैं। चुकंदर शरीर में खून की कमी को दूर करता है और कई तरह से फायदा पहुंचाता हैं। लेकिन कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में इसे भूलकर भी न खाएं। वरना यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं।

लो ब्लड प्रेशर में न खाएं

Beetroot side effects: लो बीपी के मरीजों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप चुकंदर ना खायें। क्योंकि इसे खाने से ब्लड प्रेशर पहले से और ज्यादा कम हो सकता हैं।

किडनी पथरी की समस्या में

Beetroot side effects: किडनी में पथरी की समस्या है तो चुकंदर खाना आपको नुकसान पहुंचाएगा। चुकंदर पथरी को बढ़ाने का काम करता हैं। चुकंदर आयरन की कमी को भले ही पूरा करता हो, लेकिन इसमें ऑक्सलेट की बहुत अधिक मात्रा होती हैं। ऑक्सलेट का अधिक सेवन करने से किड़नी में पथरी होने की समस्या बढ़ जाती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. PM RBI scheme launched: पीएम कल भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों का शुभारंभ करेंगे

हो सकती है एलर्जी

चुंकदर में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और डायट्री फाइबर सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसकी वजह से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती हैं। इससे स्किन रैशेज की समस्या हो सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक

गर्भवती महिलाओं को भी चुकंदर का सेवन न करने की सलाह दी जाती हैं। इसकी अधिक मात्रा गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकती हैं।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता हैं

चुकंदर का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता हैं। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें चुकंदर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जिससे आपको नुकसान हो सकता हैं।

(यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng