Vantara Project

Vantara Project: मां से प्रेरणा लेकर जानवरों की मदद कर रहे अनंत अंबानी, बताया क्या है प्रोजेक्ट ‘वनतारा’

अहमदाबाद, 27 फरवरीः Vantara Project: भारतीय संस्कृति में प्रकृति को मां का दर्जा दिया गया हैं। इतना ही नहीं इस प्रकृति में रहने वाले प्राणियों को अपने परिवार का सदस्य माना जाता हैं। इनकी सेवा करना हर एक का कर्तव्य हैं। इसी भावना को आगे ले जाते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने ‘वनतारा’ नाम से एक बड़ी पहल शुरू की हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Antariksh Yatri: प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष यात्रियों से मिलकर कह दी देश के लिए यह बड़ी बात

अब आप सोच रहे होंगे वनतारा…? ये क्या है। दरअसल, वनतारा यानी STAR OF THE FOREST प्रोग्राम। इस प्रोजेक्ट के तहत देश-विदेश के घायल, शोषित और लुप्त होने की कगार पर ऐसे प्राणियों का रेस्क्यू, इलाज, देखभाल और पुनर्वास किया जाएगा

रिलायंस का वनतारा प्रोजेक्ट गुजरात के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट के भीतर 3 हजार एकड़ में फैला हुआ हैं। कहा जा रहा है कि, इस पहल की संकल्पना रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक अनंत अंबानी के नेतृत्व में की गई है।

अनंत अंबानी ने प्रोजेक्ट के बारे में दी अहम जानकारी

मुकेश-नीता अंबानी के बेटे अनंत ने इस प्रोजेक्ट के बारे में अहम जानकारी देते हुए कहा, बहुत छोटी उम्र में जो चीज मेरे लिए एक जुनून के रूप में शुरू हुई थी वह अब वंतारा और हमारी शानदार और प्रतिबृद्ध टीम के साथ एक मिशन बन गई हैं। उन्होंने आगे कहा, हम महत्वपूर्ण आवासों को बहाल करना और प्रजातियों के लिए तत्काल खतरों का समाधान करना चाहते हैं।

साथ ही साथ वंतारा को एक अग्रणी संरक्षण कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। अनंत ने कहा, हमें खुशी है कि हमारे प्रयासों को भारत और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, हमने 200 से ज्यादा हाथियों को बचाया है और उन्हें देश के सभी हिस्सों से यहां लाया हैं। यह कोई प्राणी उद्यान नहीं बल्कि सेवालय हैं।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें