Corona vaccine

Vaccination of 12 to 14 year children: 12 से 14 वर्ष के बच्चों को इस तारीख से लगेगी वैक्सीन, प्रिकॉशन डोज को लेकर भी बदले गए नियम

Vaccination of 12 to 14 year children: 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली, 14 मार्चः Vaccination of 12 to 14 year children: देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण के मामले काबू में हैं, इस संक्रमण से बचने का एक मात्र उपाय है खुद का वैक्सीनेशन। इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों के वैक्सीनेशन (Vaccination of 12 to 14 year children) को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय किया हैं। मंत्रालय ने 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से वैक्सीन लगाने का निर्णय (Vaccination of 12 to 14 year children) किया हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की हैं।

साथ ही साथ प्रिकॉशन डोज को लेकर भी कुछ नियम बदले गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री के बताए अनुसार अब 60 से अधिक का कोई भी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज ले सकता हैं। इसके लिए बनाई गई अनिवार्यताओं को खत्म कर दिया गया हैं। इससे पहले फ्रंट लाइन वर्कर और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों को ही प्रिकॉशन डोज की अनुमति दी गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…… Heat increase in india: गर्मी ने अपने तेवर दिखाना किया शुरू, उत्‍तर भारत में बढेगी गर्मी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा कि बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित। मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयुवर्ग के बच्चों का कोरोना टीकाकरण (Vaccination of 12 to 14 year children) शुरू हो रहा हैं। साथ ही 60 से अधिक उम्र के सभी लोग अब प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे। मेरा बच्चों के परिजनों व 60 से अधिक उम्र के लोगों से आग्रह है कि वे वैक्सीन जरूर लगवाएं।

बता दें कि 12 से 14 साल तक के बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन (Vaccination of 12 to 14 year children) लगाई जानी हैं। इस वैक्सीन को बायोलॉजिकल ई कंपनी ने बनाया हैं। कार्बेवैक्स एक रिकॉम्बिनेंट प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन हैं। यह कोरोना वायरस की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनी हैं। इस वैक्सीन की भी दो खुराक लगाई जाएगी। इसे बनाने में कम लागत वाले तरीकों का उपयोग हुआ हैं। इसलिए यह सबसे सस्ती वैक्सीनों में से एक होगी।

Hindi banner 02